जानिए मंगलवार को हनुमान चालीसा पढ़ने के चमत्कारी फायदे

punjabkesari.in Tuesday, Apr 28, 2020 - 10:45 AM (IST)

मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान भगवान को सबसे प्रिय है इसलिए इस दिन हनुमान जी की विशेष रुप पूजा की जाती है। कहा जाता है कि इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने से भगवन अपने सभी भक्तों की मूराद पूरी कर देते हैं। कोरोना के कारण आप मंदिर नहीं जा सकते लेकिन घर के मंदिर में ही संकटमोचन हनुमानजी की पूजा कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं मंगलावर के दिन आपको क्या-क्या करना चाहिए।

 

सरसों के तेल का दीपक

घर के मंदिर में ही संकटमोचन हनुमान जी की फोटो के आगे सरसों के तेल का दीपक जलाएं। ऐसा करने से दुखों का निवारण होता है।

PunjabKesari

हनुमान चालीसा का करें पाठ

दीपक जलाने के बाद 3, 5, 7, 11 या 21 बार हनुमान चालीसा का पाठ करें। इससे मन का डर दूर हो आत्मविश्वास बढ़ता है।

गुलाब के फूलों की माला

हनुमानजी की फोटो पर गुलाब के फूलों से बनी माला चढ़ाएं। इसके साथ ही इस माला का एक फूल तोड़ कर उसे अपनी तिजोरी में रखें। ऐसा करने से धन से जुड़ी समस्याएं दूर होगी।

पत्तों पर राम का नाम

पीपल के 11 पत्तों पर हनुमानजी के आराध्य प्रभु श्रीराम का नाम लिखें। उसके बाद इन पत्तों को साफ पानी में बहा दें। ऐसा करने से घर में पॉजिटिविटी आएगी। इसके साथ ही घर- परिवार में खुशियां बनी रहेगी।

क्या लगाएं भोग?

फल 

हनुमानजी को पर बहुत अच्छे लगते हैं। ऐसे में उनकी पूजा करने के बाद उन्हें फलों का भोग लगाएं।

PunjabKesari

दूध से बना मिष्ठान

आप दूध से कोई मीठी चीज बनाकर भोग लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर में चल रहे लड़ाई-झगड़े, कलह-क्लेश दूर होगा। इसके साथ विवाहित जीवन में मधुरता आएगी।

पान का बीड़ा

नारियल का बुरा, गुलकंद, बादाम आदि से तैयार कर पान का बीड़ा हनुमानजी को भोग लगाएं। ऐसा करने से आपकी जीवन की हर परेशानी का अंत हो जाएगा।

बेसन के लड्डू

हनुमानजी को बेसन के लड्डू अति प्रिय है। ऐसे में आज उन्हें बेसन के लड्डूओं का जरूर भोग लगाएं। इससे कार्यक्षेत्र में आने वाली बाधाएं दूर होती है। तरक्की के रास्ते खुलते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static