घर पर गाजर से बनाएं एंटी एजिंग क्रीम, चेहरे पर आएगा गजब का ग्लो

punjabkesari.in Friday, Feb 05, 2021 - 11:37 AM (IST)

सर्दियों में खाने में गाजर का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है। इसमें बीटा कैरोटीन, विटामिन ए और ई, कैल्शियम, आयरन, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से सेहत सही रहने के साथ चेहरे पर भी निखार आने में मदद मिलती है। यह स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने के साथ पोषण पहुंचाती है। ऐसे में आप चाहे तो इससे फेस क्रीम बनाकर इसे अपनी ब्यूटी किट में शामिल कर सकती है। इस फेसक्रीम को लगाने से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झुर्रियों, झाइयों, डार्क सर्कल व सनटैन की परेशानी दूर होकर स्किन साफ, निखरी, मुलायम, ग्लोइंग व जवां नजर आएगी। तो चलिए जानते हैं इस एंटी-एजिंग क्रीम बनाने का तरीका...

क्रीम बनाने की सामग्री- 

गाजर का जूस- 2 बड़े चम्‍मच   
एलोवेरा जेल- 1, 1/2 बड़े चम्‍मच 
लैवेंडर एसेंशियल ऑयल- 5 बूंदें
गुलाब जल- 1 बड़ा चम्‍मच 
विटामिन ई कैप्‍सूल- 2

PunjabKesari

क्रीम बनाने की विधि-

1. सबसे पहले एक बाउल में गाजर का जूस और एलोवेरा जेल मिलाएं। 
2. अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल की जेल, गुलाब जल डालकर अच्छे से मिक्स करें। 
3. मिश्रण का टेक्सचर क्रीमी होने पर इसमें लैवेंडर एसेंशियल ऑयल मिलाएं। 
4. लीजिए आपकी गाजर क्रीम बनकर तैयार है। 
5. इसे एयर टाइट कंटेनर में भर कर स्टोर कर लें। 
6. यह क्रीम डे और नाइट दोनों क्रीम की तरह यूज की जा सकती है। 

PunjabKesari

क्रीम लगाने के फायदे-

1. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर यह क्रीम चेहरे पर पड़ी झुर्रियों, फाइन लाइन्स, दाग-धब्बे, पिंपल्स आदि को साफ करने में मदद करेगी। 
2. अक्सर कई महिलाओं की स्किन समय से पहले बूढ़ी नजर आने लगती है। ऐसे में इसे इस्तेमाल करने से इस परेशानी से बचा जा सकता है। 
3. ज्यादा देर धूप में रहने से चेहरा डल और ड्राई नजर आने लगता है। ऐसे में यह क्रीम त्वचा को गहराई से साफ करके डेड स्किन सेल्स को रिपेयर करेगा। 
4. एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर गाजर स्किन को गहराई से रिपेयर करके साफ, निखरी, मुलायम व जवां बनाने में मदद करेगा। 
5. विटामिन्स, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर गाजर स्किन को हाइड्रेट करके लंबे समय तक नमी बरकरार रखने में मदद करेगा। 
6. इससे स्किन में मौजूद एक्सट्रा ऑयल साफ होकर त्वचा की रंगत निखर कर सामने आएगी। 
7. एलोवेरा जेल में विटामिन ए, सी और ई, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इससे चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, पिंपल्स दूर होकर स्किन साफ, मुलायम व जवां नजर आएगी। 

PunjabKesari
8. विटामिन ई ऑयल बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में मदद करता है। इससे चेहरे पर पड़े एक्ने, डार्क सर्कल के निशान साफ होते हैं। साथ ही स्किन की गहराई से सफाई होने से टॉक्सिन तत्‍वों को बाहर निकलने में मदद मिलती है। 
9. लैवेंडर एसेंशियल ऑयल क्रीम में धीमी खूबशू देने के साथ स्किन को डिटॉक्‍सीफाइंग करने में मदद करता है। इससे पिंपल्स, दाग, धब्बे, झाइयां, झुर्रियों, डार्क सर्कल, सनटैन की परेशानी दूर होगी। साथ ही स्किन साफ, ग्लोइंग व हैल्दी नजर आएगी। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static