अब बिना डाइट के ही घटाएं वजन अपनाकर, कुछ आसान से टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Mar 23, 2022 - 03:54 PM (IST)

मोटापा आजकल की एक ऐसी समस्या है जो आए दिन हर किसी को परेशान करती है। इससे बहुत की बीमारियों को बढ़ावा मिलता है। वजन कम करने के लिए आप बहुत से प्रयास करते हैं। लेकिन खराब लाइफस्टाइल के चलते वजन बढ़ नहीं पाता। खाने में पोष्टिक तत्वों का होना जरुरी है ताकि वजन कम होने के साथ-साथ आप किसी बीमारी का शिकार न हो। डाइटिंग करने के बाद भी वजन में कोई फर्क नहीं पड़ता। काफी प्रयास करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो पा रहा।  तो आप कुछ आसान से टिप्स के जरिए वजन कम कर सकते हैं....

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

वजन घटाने के लिए जरुरी है कि आप रोज के 10-12 गिलास पानी पिएं। इससे आपका मेटाबोल्जिम बेहतर होता है और खाना भी आसानी से पचता है। दिनभर ज्यादा मात्रा में पानी पीने से आपका पेट भरा रहता है और ज्यादा भूख भी नहीं लगती। खाना खाने के 1-2 घंटे के बाद ही पानी पिएंं। इससे आपका स्वास्थ्य एकदम सही रहता है। 

PunjabKesari

सलाद का करें सेवन 

रोज अपने खाने में स्लाद को शामिल करें। यदि आपको भूख लग रही है तो आप स्नेकस खाने के बजाय गाजर, खीरे, चुकुंदर का सेवन कर सकते हैं।चने भी आप अपनी हेल्दी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

जंक फूड्स से करें परहेज 

जंक फूड्स आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।  बहुत से लोग स्वाद के कारण न्यूडल्स, बर्गर, जैसी चीजें खाना नहीं छोड़ पाते। लेकिन वजन घटाना चाहते हैं तो इससे परहेज करें। 

PunjabKesari

नाश्ता करना है जरुरी

बहुत से लोग सुबह का खाना टेबल पर ही छोड़कर चले जाते हैं जिस वजह से आपका वजन भी बढ़ सकता है। दोपहर में बहुत से लोग स्नेकस खाने के पहले स्नेकस का सेवन करते हैं। जिससे कि वजन और भी बढ़ सकता है। 

खाने के तुरंत बाद न सोएं

बहुत से लोग खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं। खाने के बाद तुरंत नहीं सोना चाहिए। खाने के 2 घंटे बाद ही सोना चाहिए।खाने के बाद टहलना न भूलें। 

मीठे से परहेज रखें 

ज्यादा मात्रा में मीठा खाने से भी शरीर की चर्बी बढ़ सकती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में मीठे का सेवन न करें। अगर आपको मिठाई पसंद है तो कोशिश करेंं कि मिठाई का सेवन कम से कम करें। 

रोजाना थोड़ी एक्सरसाइज करें 

वजन कम करने के लिए ये भी जरुरी है कि आप रोजाना घर थोड़ी सी एक्सरसाइज पर भी ध्यान दें। इससे आपकी मांसपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही शरीर में फुर्तीलापन भी बना रहता है। एक्सरसाइज करने से पहले वॉर्मअप करना जरुरी है। इससे आप का शरीर खुल जाता है। शुरुआत में आप अपने शरीर को ध्यान में रखकर एक्सरसाइज कर सकते हैं। धीरे-धीरे आप एक्सरसाइज करने का समय बढ़ा सकते हैं। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Related News

Recommended News

static