Covid 19: घर से बाहर निकलने पर कोरोना का कितना रिस्क?

punjabkesari.in Monday, Jul 06, 2020 - 02:03 PM (IST)

कोरोनावायरस का कहर जारी है रोजाना इसके केस बढ़ते जा रहे हैं वहीं जहां पहले कोरोना के कहर के कारण लॉकडाउन लगाया गया था लेकिन अब लॉकडाउन में ढील दे दी गई है। सरकार ने कुछ दिशा निर्देश के तहत अनलॉक कर दिया है लेकिन अभी भी कोरोना का कहर कम नहीं हुआ है। अभी भी आपको पूरी सावधानी बरतने की जरूरत है। वहीं आज हम आपको बताते हैं कि इस अनलॉक मे भी आपको किन किन गतिविधियों से खतरा हो सकता है यानि अगर आप घर से बाहर निकलते हैं तो आपको कोरोना का रिस्क कितना हो सकता है। 

PunjabKesari

दरअसल हाल ही में टेक्सास मेडिकल एसोसिएशन ने एक चार्ट जारी किया है जिसमें ये बताया गया है कि कौन सी गतिविधियां आपको इस माहामारी में खतरे में डाल सकती हैं। टेक्सास मेडिकल एसोसिएशन ने जो चार्ट बनाया हैं उसे रैंक भी दिए हैं कि लोगों के लिए कौन सी गतिविधी हानिकारक हो सकती है। 


पहले हम आपको ये बताते हैं कि कौन सी चीजें करने से आपको सबसे अधिक खतरा हो सकता है। लोगों को अभी भी सोशल डिस्टेंसिंग अपनाने की जरूरत है अगर वो भीड़ भाड़ वाले इलाकों या किसी पार्टी में जाते हैं तो उन्हें सबसे अधिक खतरा हो सकता है। टेक्सास मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार ..

- ग्रॉसरी शॉपिंग करना 
-  बाइक राइड करना
 - सैर करना 
- होटल में खाना या ठहरना
- वेटिंग रूम का यूज करने से भी आपको खतरा हो सकता है 

PunjabKesari

वहीं प्लेग्राउंड में खेलना    
- पार्टी करना
- मॉल में घूमना
- पब्लिक स्वीमिंग पूल का यूज
- हेयर सैलून जाने से भी अभी कोरोना का रिस्क हो सकता है। इसके अलावा 

- हाथ मिलाना या गले मिलना
- बुफे मे भोजन करना
- जिम जाना 
- म्यूजिक इंवेट में जाना 
- स्टेडियम जाना 
- मंदिर में जाना भी खरतनाक हो सकता है।

PunjabKesari

मध्यम जोखिम वाली गतिविधियों में किसी और के घर जाना, मॉल में खरीदारी करना, किसी पब्लिक पूल में स्वीमिंग करना, किसी की शादी में जाना, अपने बच्चों को स्कूल भेजना शामिल है। इस चार्ट में वो गतिविधियां भी शामिल है जिससे आपको कोरोना से कम खतरा है जैसे कि मेल खोलना, रेस्तरां से  ऑर्डर लेने जाना जबकि किराने से खरीदारी करना, टहलने के लिए जाना जैसी गतिविधियों को मध्यम-निम्न श्रेणी में रखा गया है।

चाहे अनलॉक हो गया हो गया हो लेकिन आज भी आपको पूरी सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि अगर हम जागरूक होंगे तभी इस बीमारी से लड़ पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static