व्रत में 1 लड्डू से पाएं दिनभर की ताकत, बिना चीनी-मावा के झटपट बनाएं यह हेल्दी रेसिपी!

punjabkesari.in Thursday, Oct 03, 2024 - 03:01 PM (IST)

नारी डेस्क: नवरात्रि के व्रत में खाने-पीने का खास ख्याल रखना पड़ता है। व्रत के दौरान दिनभर भूखे रहने से कमजोरी महसूस हो सकती है। ऐसे में ज़रूरी है कि कुछ ऐसा खाया जाए, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करे और भूख को Control करे। हेल्दी और पौष्टिक अहार में से एक है ड्राई फ्रूट्स का लड्डू। खास बात ये है कि इसे बिना चीनी और मावा के भी आसानी से बनाया जा सकता है और यह एक स्वादिष्ट व एनर्जेटिक है।

व्रत के दौरान भूख पर Control

व्रत में कुछ लोग दिनभर भूख महसूस करते हैं और ऐसे में बार-बार खाते रहते हैं। यह आदत व्रत की पवित्रता और स्वास्थ्य दोनों पर बुरा प्रभाव डाल सकती है। इस समस्या से बचने के लिए हेल्दी और एनर्जेटिक खाद्य पदार्थों का चयन करना जरूरी है। ड्राई फ्रूट्स से बने लड्डू एक बेहतरीन चॉइस हैं, जो केवल 1 लड्डू खाने से पूरे दिन की ऊर्जा प्रदान कर सकते हैं। खासतौर पर उन लोगों के लिए जो 9 दिन का उपवास रखते हैं, यह लड्डू बेहतरीन साबित हो सकता है।

PunjabKesari

बिना चीनी और मावा के कैसे बनाएं लड्डू?

ड्राई फ्रूट्स से बने ये लड्डू स्वाद और पौष्टिकता का बेहतरीन संयोजन हैं। इन्हें बनाने के लिए न आपको चीनी चाहिए और न ही मावा। 

ये भी पढ़े: इस मंदिर में चढ़ते हैं जूते-चप्पल, जानिए क्या है अनोखी मान्यता ?

 सामग्री

 10-15 खजूर (बीज निकालकर)
 10-12 अंजीर
 1/4 कप काजू
 1/4 कप बादाम
 1/4 कप अखरोट
 1/4 कप बिना नमक वाले पिस्ता
 2 बड़े चम्मच किशमिश

 विधि

1. ड्राई फ्रूट्स को रोस्ट करें काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता को हल्का सूखा रोस्ट कर लें। ये ड्राई फ्रूट्स ऊर्जा से भरपूर होते हैं और इन्हें हल्का भूनने से उनका स्वाद और पोषण दोनों बेहतर हो जाता है।

2. खजूर और अंजीर का पेस्ट खजूर और अंजीर को पानी में भिगो दें और फिर मिक्सी में पीसकर पेस्ट बना लें। यह पेस्ट Natural मिठास और नमी प्रदान करेगा।

3. मिक्सिंग अब एक कढ़ाई में खजूर-अंजीर का पेस्ट डालें और हल्की आंच पर पकाएं। जब यह मिश्रण थोड़ा गर्म हो जाए, तो इसमें रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स और बिना रोस्ट की हुई किशमिश मिला दें।

4. लड्डू बनाएं मिश्रण को हल्का ठंडा होने दें और फिर हाथों में हल्की चिकनाई लगाकर लड्डू बना लें। 

PunjabKesari

एक लड्डू से मिलेगा दिनभर का पोषण

ये लड्डू स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। सिर्फ 1 मीडियम साइज लड्डू खाने से ही शरीर को पर्याप्त ताकत मिल जाती है। ड्राई फ्रूट्स में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो पूरे दिन की एनर्जी के लिए जरूरी होते हैं।

15-20 दिनों तक करें स्टोर

ये लड्डू लंबे समय तक स्टोर किए जा सकते हैं। एक बार बनाने पर आप इन्हें 15-20 दिनों तक रख सकते हैं और व्रत के दौरान रोजाना खा सकते हैं। सर्दियों में यह लड्डू विशेष रूप से फायदेमंद होते हैं और बच्चों के लिए भी एक हेल्दी स्नैक का काम करते हैं।

हेल्दी और वेरिएशंस

अगर आप फ्लेवर में बदलाव चाहते हैं, तो इन लड्डू को चॉकलेट में डिप कर सकते हैं या फिर नारियल के बुरादे से कोट कर सकते हैं। इस तरह के लड्डू न केवल व्रत के लिए, बल्कि किसी भी दिन एक स्वस्थ और स्वादिष्ट बन सकते हैं। व्रत के दौरान शरीर को ताकत और ऊर्जा प्रदान करने के लिए ड्राई फ्रूट्स के लड्डू एक बेहतरीन और हेल्दी चॉइस हैं। इसे बनाने में समय भी कम लगता है और इसके स्वास्थ्य लाभ भी भरपूर हैं।

PunjabKesari

आप काजू, बादाम, अखरोट और बिना नमक वाले पिस्ता लें। अब इन्हें हल्का सूखा ही रोस्ट कर लें। सारे ड्राई फ्रूट्स को बारीक या अपनी पसंद की शेप में काट लें। किशमिश को बिना रोस्ट किए ही मिला लें।

अब 10-15 खजूर और अंजीर को पानी में भिगो दें। पानी को निकाल लें और फिर खजूर के बीज निकालकर अंजीर और खजूर को मिक्सी में पीस लें। एक बारीक पेस्ट जैसा तैयार कर लें। अब जिस कड़ाही में ड्राईफ्रूट्स रोस्ट किए हैं उसमें पेस्ट को डालें।

लगातार चलाते हुए थोड़ी देर अंजीर और खजूर के पेस्ट को पाएं और फिर इसमें सारे कटे हुए मेवा मिला दें। इस बैटर को हल्का ठंडा होने दें और हाथ पर चिकनाई लगाकर इससे लड्डू बनाकर तैयार कर लें।

ये लड्डू खाने में जितने स्वादिष्ट लगते हैं उसस कहीं ज्यादा पौष्टिक हैं। आप इन्हें व्रत में आसानी से खा सकते हैं। सिर्फ 1 मीडियम लड्डू खाने से ही शरीर को भरपूर ताकत मिल जाएगी।

इन लड्डू को बनाकर आप 15-20 दिन तक आसानी से खा सकते हैं। सर्दियों के लिए भी ड्राईफ्रूट लड्डू बेस्ट होते हैं। बच्चों को ड्राई फ्रूट्स खिलाने हैं तो इस तरह के लड्डू बनाकर खिला सकते हैं। फ्लेवर के लिए इन्हें चॉकलेट में डिप भी कर सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Priya Yadav

Related News

static