Health Alert: कहीं आप तो नहीं करते ओवर एक्सरसाइज? झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 02:02 PM (IST)

शरीर को दुरुस्त रखने के लिए अच्छी डाइट के साथ एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है। मगर हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करने से सेहत को फायदे की जगह पर नुकसान झेलना पड़ सकता है। इसके कारण इम्यूनिटी कमजोर होने के साथ हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। वहीं जैसे कि आप सभी जानते हैं कि हाल ही में बिग बॉस 13 के विनर और एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हार्ट अटैक आने से हुई है। मात्र 40 साल में ही यह बेहतरीन एक्टर इस दुनिया को अलविदा कह गया। वहीं वे अपनी फिटनेस को लेकर बेहद ही एक्टिव रहते हैं। वे अक्सर फिटनेस जुड़ी अपनी वीडियोज सोशल मीडिया में शेयर भी करते रहते हैं। मगर हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करने से सेहत को फायदे की जगह पर नुकसान झेलना पड़ सकता है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

रोजाना 30 मिनट वर्कआउट करना सही

बता दें, एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला रोजाना 3-4 घंटों तक एक्सरसाइज करते थे। मगर इसके कारण शरीर अंदर से कमजोर होने लगता है। ऐसे में हार्ट अटैक आने का खतरा बढ़ता है। वहीं हेल्द एक्सपर्ट्स के अनुसार, फिट एंड फाइन रहने के लिए रोजाना 30 मिनट तक वर्कआउट करना काफी माना जाता है।

PunjabKesari

हार्ट अटैक आने का खतरा 

जरूरत से ज्यादा वर्कआउट करने से दिल की धड़कने तेज होने लगती है। इसके कारण दिल की मांसपेशियों में कमजोरी होने का खतरा रहता है। ऐसे में दिल को काम करने में रूकावटें आती है जिसके कारण हार्ट अटैक आने व दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी कमजोर होने का खतरा

हेल्द एक्सपर्ट्स के अनुसार, लगातार लंबे समय तक एक्सरसाइज करने से इम्यूनिटी पर गलत प्रभाव पड़ता है। इसके कारण इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। ऐसे में शरीर का इंफेक्शन व बीमारियों की चपेट में आने का खतरा तेजी से बढ़ता है।

हड्डियों में तेज दर्द होने का खतरा

बता दें, लगातार व तेज एक्सरसाइज करने से हड्डियों में दर्द की शिकायत होने का खतरा रहता है। इसके अलावा इससे हड्डियों में क्रैक पड़ने की परेशानी भी झेलनी पड़ सकती है।

नींद ना आने की परेशानी

घंटों जिम में बीताने आपका शरीर जरूरत से ज्यादा भार सहन करता है। साथ ही एक्सरसाइज के दौरान हमारा शरीर एड्रेनालाईन हार्मोन रिलीज करता है। यह हार्मोेन घंटों शरीर में रहता है। इसके कारण रात के समय बैचेनी, घबराहट हो सकती है। ऐसे में नींद ना आने की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है।

PunjabKesari

ईटिंग डिसऑर्डर की समस्या

बता दें, जरूरत से अधिक एक्सरसाइज करने से ईटिंग डिसऑर्डर का भी सामना करना पड़ सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार, वर्कआउट के बारे में ज्यादा पढ़ने व सोचने वाले लोग भारी मात्रा में खाने लगते हैं। इस कारण वे अनजाने में ही शरीर को फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचाने लगते हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static