रोजाना खाएं मुट्ठीभर भीगी हुई मूंगफली, होंगे 5 बेहतरीन फायदे

punjabkesari.in Friday, Aug 13, 2021 - 11:03 AM (IST)

मूंगफली खाने में स्वाद होने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फैट, फाइबर, कार्ब्स, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसके सेवन से दिल और दिमाग को मजबूती मिलती है। ऐसे में बेहतर शारीरिक विकास होने में मदद मिलती है। मगर इसकी तासीर गर्म होने से इसके सेवन से गर्मी हो सकती है। ऐसे में आप इसे रातभर भिगोकर सुबह एक मुट्ठी खा सकती है। चलिए आज हम आपको भीगी मूंगफली खाने के कुछ बेहतरीन फायदे बताते हैं...

- दिल रखे स्वस्थ

मूंगफली में मौजूद कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण दिल संबंधित बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम करता है। ऐसे में दिल की मजबूती के लिए इसका सेवन करना बेस्ट ऑप्शन है। साथ ही दिल संबंधित बीमारियों से परेशान लोगों को इसे अपनी डेली डाइट में शामिल करना चाहिए।

PunjabKesari

- दिमाग की कार्यक्षमता बढ़ाएं

मूंगफली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। रोजाना एक मुट्ठी भीगी मूंगफली खाने से दिमाग सक्रिय रहता है। दिमाग की कार्यक्षमता व स्मरण शक्ति बढ़ने में मदद मिलती है।

- पाचन तंत्र को करे दुरुस्त

पोषक तत्वों से भरपूर भीगी मूंगफली पाचन दुरुस्त करने में मददगार होती है। इसका सेवन करने से कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द आदि की समस्याएं दूर रहती है। आप इसका सेवन स्प्राउट्स के साथ कर सकती हैं।

PunjabKesari

- बॉडीबिल्डिंग में फायदेमंद

जो लोग बॉडीबिल्डिंग करते हैं उनके लिए एक मुट्ठी भीगी मूंगफली बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत मानी गई है। ऐसे में वर्कआउट से पहले भीगी मूंगफली का सेवन करने से शरीर में प्रोटीन की मात्रा बढ़ेगी। ‌‌

- स्किन करेगी ग्लो

मूंगफली में पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-एजिंग गुण होते हैं। सुबह खाली पेट भीगी मूंगफली खाने से स्किन अंदर से रिपेयर होती है। इससे चेहरे पर ग्लो आने के साथ दिनभर तरोताजा महसूस होता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static