प्याज-लहसुन के छिलके भी बड़े काम के, ब्यूटी के लिए करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 11:48 AM (IST)

खाना बनाने के लिए प्याज व लहसुन हर किचन में काम आता है। वहीं अक्सर महिलाएं इसके छिलके उतार कर फेंक देती है। मगर क्या आप जानते हैं कि प्याज और लहसुन की तरह इसके छिलके भी सेहत व ब्यूटी के लिए फायदेमंद होते हैं। जी हां, ये भी पोषक तत्वों, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। ऐसे में आप इसे सेहत व ब्यूटी को बरकरार रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसे इस्तेमाल करने का तरीका...

सेहत के लिए फायदेमंद...

 

- कोलोन कैंसर से बचाव

प्याज की तरह इसके छिलके भी पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार, इसका पानी पीने से कोलोन कैंसर (बड़ी आंत में शुरु होने वाला कैंसर) से बचाव रहता है।

- स्वाद बढ़ाए

आप चावल बनाते समय इसमें बिना उतारे बिना लहसुन डाल दें। चावल बन जाने पर इसका छिलका उतार दें। इससे आपको चावल खाने में अलग और बेहतरीन टेस्ट आए।

- सूप में डालना सही

सूप बनाते समय इसमें प्याज और लहसुन के छिलके धोकर डाल दें। सूप तैयार होने पर इसे छलनी से छानकर सर्व करें। इसका स्वाद तो दोगुना होगा ही इसके साथ ही शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलेंगे।

PunjabKesari

- पाउडर बनाकर करें इस्तेमाल

प्याज और लहसुन के छिलकों को धोकर साफ कर लें। फिर इन्हें भूनकर मिक्सी में पाउडर बना लें। तैयार पाउडर का इस्तेमाल खाना बनाते समय करें। आप इसका सलाद पर डालकर भी सेवन कर सकते हैं। इससे आपकी डिश का स्वाद दोगुना हो जाएगा।

 - मसल्स ऐंठन से राहत पाने के लिए

प्याज के छिलके में मौजूद पोषक तत्व मसल्स की ऐंठन को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए पैन में 1 कप पानी और प्याज के छिलकें धोकर उबालें। तैयार पानी छानकर हल्का गुनगुना करके पीएं।‌‌ इससे मसल्स की ऐंठन से आराम मिलता है।

- अच्छी नींद दिलाए

पैन में पानी, चाय पत्ती और कुछ प्याज के छिलके उबालें। फिर इसे धलनी से छान लें। इस चाय का सेवन करने से दिमाग शांत होता है। ऐसे में अच्छी व गहरी नींद भी अच्छी आती है।

स्किन के लिए फायदेमंद...

 

- खुजली का इलाज

प्याज और लहसुन के छिलकों को पानी में मिलाकर गर्म करें। फिर इस पानी में 10 मिनट तक पैर डुबोएं। इससे पैरों में जलन, खुजली की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

- बालों के लिए फायदेमंद

प्याज में मौजूद सल्फर बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है। ऐसे में बालों संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है।‌‌ इसके लिए प्याज के छिलके 4-5 कप पानी में उबालें। तैयार मिश्रण से बालों को शैंपू के बाद धोएं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static