ऑयली स्किन पर जल्दी नहीं पड़ती झुर्रियां, आप भी नहीं जानते होंगे ये फायदे

2021-10-13T12:50:16.357

हर किसी की स्किन टाइप अलग होती है। वहीं ऑयली स्किन टाइप वाली लड़कियां अपनी त्वचा से परेशान रहती है। अक्सर इन्हें मेकअप करने में भी परेशानी होती है। मगर क्या आप जानते हैं कि ऑयली स्किन को सबसे अच्छा माना जाता है। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, इनकी स्किन में ऑयल प्रोड्यूसिंग ग्लैंड्स लगातार जिस प्राकृतिक तेल का उत्पादन करते हैं, वे अपने आप ही स्किन सेल्स को हील करने में मदद करते हैं। इसके साथ ही इन्हें एजिंग, रिंकल्‍स, पिगमेंटेशन आदि स्किन संबंधी समस्याएं दूसरों की तुलना में कम होती है। हम यूं भी कह सकते हैं कि इनकी स्किन जल्दी बूढ़ी नहीं होती है। अगर आपकी स्किन भी ऑयली है तो आज हम आपको इसके फायदे व केयर करने का तरीका बताते हैं...

एजिंग की समस्‍या रहती है दूर

अगर बात एजिंग की करें तो नॉर्मल या ड्राई स्किन वालों को जल्दी झुर्रियां पड़ती है। मगर ऑयली स्किन वाली महिलाओं की स्किन लंबे समय तक जवां रहती है। इनकी स्किन पर जल्दी बुढ़ापा नहीं आते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट के अनुसार, तैलीय त्वचा वालों के स्किन सेल्स पर नेचुली ऑयल रहता है। ऐसे में इनकी स्किन में खिंचाव होने की परेशानी नहीं होते हैं। स्किन में खिंचाव होने से झुर्रियां होने की समस्या दूसरों की तुलना में देरी से होती है।

PunjabKesari

स्किन रहती है ग्लोइंग

शायद आपने कभी इस बात पर ध्यान नहीं दिया होगा, मगर तैलीय त्वचा वालों वालों का चेहरा ड्राई या अन्य स्किन टाइप वालों से अधिक ग्लो करता है। ऑयली स्किन वालों का स्किन टोन चाहे डार्क या नहीं फिर भी वे ग्लोइंग नजर आते हैं।

अधिक केयर की नहीं जरूरत

ऑयली स्किन वालों अधिक केयर की जरूरत भी नहीं होती है। इनके चेहरे पर भले हगी पिंपल्स, एक्ने आदि हो। मगर ये थोड़ी सी केयर करके इससे छुटकारा पा लेते हैं। इन्हें बस डेली मॉर्निंग और नाइट स्किन क्‍लीनिंग की जरूरत होती है।

जल्‍दी दूर होते हैं दाग धब्बे

वैसे तो ड्राई व अन्य स्किन टाइप की तरह ऑयली त्वचा वालों को भी पिंपल्स, दाग, धब्बे की समस्या होती है। मगर ये थोड़ी सी केयर करके ही इस समस्या से छुटकारा पा सकती है। इतना ही नहीं स्किन पर चोट लगने या टैनिंग होने पर भी इनके चेहरे पर पड़े दाग जल्दी ही साफ हो जाते हैं। असल में, इनकी त्वचा में ऑयल प्रोड्यूसिंग ग्लैंड्स लगातार जिस प्राकृतिक तेल का उत्पादन करते हैं, वे अपने आप ही स्किन सेल्स को हील करने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

ऐसे करें ऑयली स्किन की देखभाल

. दिन में 2-3 बार चेहरा धोएं।
. कहीं बाहर जाने से पहले सनसक्रीन लगाएं।
. आप चेहरे को किसी कॉटन के कपड़े से कवर भी कर सकती है।
. खूब सारा पानी पीएं।

फेसपैक लगाएं

आप अपनी ऑयली स्किन को साफ, ग्लोइंग व जवां बनाएं रखने के लिए फेसपैक भी लगा सकती है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी, जरूरत अनुसार गुलाब जल और नींबू रस की कुछ बूंदें मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाएं। बाद में पानी से मुंह धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इसे हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static