Health Tips: हर प्रॉब्लम का हल है अलसी, जानिए इसके बेमिसाल फायदे

punjabkesari.in Sunday, Sep 05, 2021 - 05:48 PM (IST)

अलसी पोषक तत्व, एंटी-ऑक्सीडेंट्स व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से वजन कम करने से लेकर कैंसर के बचाव में मदद मिलती है। इसके अलावा दिल स्वस्थ रहता है। ऐसे में आज हम आपको अलसी के बीजों का सेवन करने से गजब के फायदे बताते हैं। मगर उससे पहले जानते हैं इसमें मौजूद पोषक तत्व...

अलसी के बीजों में मौजूद पोषक तत्व

अलसी के बीज में विटामिन सी, ई, आयरन, जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, फोस्फोरस, कैल्शियम, कैरोटीन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं।

चलिए जानते हैं अलसी के बीज खाने के बेमिसाल फायदे...

PunjabKesari

- कैंसर से बचाव

अलसी पोषक तत्वों व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। हेल्द एक्सपर्ट्स के अनुसार, रोजाना एक कटोरी दही में 1-2 चम्मच भुने अलसी के बीज मिलाकर खाने से कैंसर से बचाव रहता है।

- डायबिटीज रहे कंट्रोल

डायबिटीक पेशेंट्स के लिए अलसी के बीज बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं। यह डायबिटीज लेवल को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना 2 छोटे चम्मच भुनी असली खाकर 1-2 गिलास पानी का सेवन करें। इससे डायबिटीज नियंत्रण में रहेगी।

PunjabKesari

- दिल रहे दुरुस्त

रोजाना अलसी के बीजों का सेवन करने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है। साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहता है और इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

- मेनोपॉज में फायदेमंद

मेनोपॉज पीरियड्स बंद होने के बाद महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस परेशानियों से बचने के लिए रोजाना 40 ग्राम पिसी हुई अलसी के बीजों सेवन करना फायदेमंद होता है।

- वजन कम करने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान है तो अपनी डेली डाइट में अलसी के बीज शामिल करें। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म तेजी से बढ़ता है। साथ ही कैलोरी कम होकर बॉडी सही शेप में आती है।

PunjabKesari

- पाचन तंत्र करे मजबूत

अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर पाएं जाते हैं। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। ऐसे में पेट संबंधी समस्याओं के होने का खतरा कम रहता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static