गर्मियों में पिंपल्स से छुटकारा दिलाएंगे ये 3 ट्रिक्स, न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता से जानें खूबसूरती के राज

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 10:43 AM (IST)

गर्मियों के मौसम में सेहत व स्किन से जुड़ी समस्याएं सताने लगती हैं। इस दौरान अधिक तला व मसालेदार खाने से पेट में गड़बड़ी व अन्य परेशानियां होती है। वहीं मौसम में बदलाव आने से पिंपल्स, एक्ने और कई अन्य स्किन से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में इन सबसे बचने के लिए न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर की है। इस वीडियो में उन्होंने 2 समर स्पेशल ड्रिक्स और एक घरेलू नुस्खा बताया है। इसकी मदद से आप गर्मियों में होने वाली स्किन संबंधी समस्याओं से बच सकते हैं।

सौंफ का शरबत

भोजन के बाद थोड़ी सी सौंफ खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। वहीं गर्मियों में इसका सेवन करना फायदेमंद होता है। रुजुता दिवेकर अनुसार, आप सौंफ से शरबत बनाकर अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती हैं। इसका सेवन करने से आपको ठंडक मिलेगी। थकान, कमजोरी दूर होकर आप दिनभर हाइड्रेटेड, एक्टिव व एनर्जेटिक रहेंगे। इससे डायजेस्ट सिस्टम मजबूत होने से कब्ज व पेट संबंधी अन्य समस्याओं से आराम मिलेगा। इसके अलावा शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलने में मदद मिलेगी। ऐसे में चेहरे पर पड़े दाग, धब्बे, पिंपल्स दूर होकर नेचुरल ग्लो आएगा।

PunjabKesari

खस की जड़ के पानी से दिनभर रहे हाइड्रेटेड

हेल्दी रहने के लिए हर मौसम में भरपूर पानी पीने की जरूरत होती है। मगर गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए रोजाना 8-9 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। इस पर न्यूट्रीशनिस्ट रुजुता दिवेकर का कहना है कि आप जितना अधिक पानी पिएंगी, उतने ही स्लिम, फिट और खूबसूरत नजर आ सकती हैं। मगर आप पानी में खस की जड़ मिलाकर इसका दोगुना फायदा पा सकती हैं।

ऐसे करें खस की जड़ का पानी तैयार

इसके लिए एक बोलत में पानी में 2-4 खस रूट डाल दें। इस पानी को करीब 3 घंटों तक अलग रख दें। फिर पूरे दिन इसका सेवन करें। आप तैयार खस के पानी को 2-3 दिनों तक पी सकती हैं। यह हैल्दी पानी पीने से आप दिनभर एक्टिव व एनर्जेटिक रहेंगे। इससे आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही गर्मियों में ठंडक का एहसास होगा। आप एक बार इस्तेमाल की खस की जड़ को सुखाकर दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके अलावा इसे बॉडी स्क्रबर की तरह भी यूज किया जा सकता है। इससे त्वचा पर छोटे-छोटे दाने होने की समस्या से बचा जा सकता है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)


चंदन बाथ लेने से बनेगी बात

आप कील-मुंहासे हटाने व स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए चंदन बाथ ले सकती है। इसके लिए आधी बाल्टी पानी में 2-3 चम्मच चंदन पाउडर मिलाएं। फिर नहाने के बाद शरीर पर चंदन का पानी डालें। इसके अलावा 1 चम्मच चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल मिलाकर 10 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। बाद में मुंह धो लें। इससे आपकी स्किन व बॉडी को कूलिंग इफेक्ट मिलेगा। स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर ठंडक का एहसास होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static