योग गुरु स्वामी रामदेव से जानें वजन बढ़ाने के उपाय, वेट लॉस में कारगर रहेंगे ये टिप्स

punjabkesari.in Wednesday, Dec 29, 2021 - 11:48 AM (IST)

दुनियाभर में ज्यादातर लोग अपने मोटापे की समस्या से जूझ रहे हैं। वहीं कई अपने दुबले-पतले शरीर से भी परेशान हैं। रिसर्च अनुसार, आज की युवा पीढ़ी मोटापे से समस्या से गुजर रही हैं। मगर कई लोग अपने कम वजन के कारण समाज में शर्मिंदगी का सामना कर रहे हैं। वैसे तो शरीर को सही वजन दिलाने के लिए कई तरह की दवाएं आ गई हैं। मगर इसका सेवन करने से साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है।

ऐसे में आप योग एक्सपर्ट गुरु बाबा रामदेव द्वारा बताएं योग व कुछ घरेलू आयुर्वेदिक उपायों को अपना सकते हैं। इसके साथ ही स्वामी रामदेव के कुछ कारगर टिप्स फॉलो करने से आप 1 महीने के अंदर करीब 10 किलो तक वजन कम कर सकते हैं।

वजन बढ़ाने के कारगर उपाय

केला, दही और खजूर- वजन बढ़ाने के लिए सुबह दूध में केला मिलाकर खाना बेस्ट माना जाता है। इससे वजन बढ़ने में मदद मिलती है। मगर कई लोगों को  दूध और केला जल्दी हजम नहीं होता है। ऐसे में बाबा रामदेव अनुसार, इन लोगों को वजन बढ़ाने के लिए दही में केला मिलाकर खाना चाहिए। इसके साथ ही रोजाना 5 खजूर का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसकी स्मूदी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे दुबले-पतले शरीर को सही वजन पाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari
pc: Nadia Lim

अश्वागंधा और दूध- अश्वागंधा चूर्ण को आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा दूध में कई जरूरी तत्व होते हैं। ऐसे में इसका एक साथ सेवन करने से शरीर को सभी पोषक तत्व आसानी से मिल जाते हैं। हड्डियों व मांसपेशियों में मजबूती आने के साथ बॉडी को सही शेप मिलती है। ऐसेमें अगर आप दुबलेपन से परेशान है तो डेली डाइट में अश्वागंधा मिश्रित दूध का सेवन करें।

दूध और शतावर- अश्वागंधा की तरह शतावर चूर्ण आयुर्वेदिक औषधि की तरह है। इसे दूध में मिलाकर पीने से शरीर को सही वजन मिलता है।

डेली में बढ़ाएं प्रोटीन की मात्रा- हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, डेली डाइट में हाई प्रोटीन डाइट लेने से भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके लिए रोजाना दूध, दही, छाछ आदि डेयरी प्रोडक्ट्स, सोयाबीन, दालें, अंडे आदि का सेवन करें।

 

वजन कम करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

दिन की शुरुआत में पीएं गुनगुने पानी- बाबा रामदेव के अनुसार, रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए। लगातार 1 महीने तक इसका सेवन करने से करीब 2 किलो वजन कम हो सकता है।

PunjabKesari

pc: Patrika

डेली डाइट में चीनी का सेवन करें कम- हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, अधिक मात्रा में चीनी का सेवन करने से वजन बढ़ने की परेशानी रहती है। इसके अलावा डायबिटीज व अन्य बीमारियों की चपेट में आने का खतरा भी कम रहता है। ऐसे में बेली फैट व मोटापा कम करने के लिए चीनी का कम सेवन करें। इसके अलावा हेल्थी रहने के लिए अधिक नमक का सेवन करने से भी बचना चाहिए।

कपालभाति- बाबा रामदेव अनुसार, रोजाना कपालभाति करने से 45 दिनों के अंदर करीब 10 किलो वजन कम किया जा सकता है। ऐसे में मोटापे से परेशान लोगों को रोजाना कपालभाति करनी चाहिए।

PunjabKesari
pc: Indiatimes.com


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static