शुगर कंट्रोल करने का सबसे बेस्ट तरीका मूली खाएं

punjabkesari.in Sunday, Jan 09, 2022 - 06:02 PM (IST)

मूली फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। लोग इसे सलाद, सब्जी व अचार के तौर पर खाना पसंद करते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मूली का सेवन करने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। इससे शरीर में खून के स्तर में सुधार आता है। डायबिटीज से बचाव रहने के साथ दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। चलिए जानते हैं मूली खाने के बेहतरीन फायदों के बारे में...

डायबिटीज का खतरा होगा कम

मूली में मौजूद केमिकल कंपाउंड खून में शुगर लेवल को बैलेंस रखते हैं। इसका सेवन करनेस से शरीर में नेचुरल एडिपोनेक्‍टिन (एक तरह के प्रोटीन हार्मोन) बनते हैं। इसके साथ ही मूली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण के कारण डायबिटीज होने का रिस्क काफी कम रहता है।

PunjabKesari

दिल से जुड़ी समस्याएं से बचाएं

मूली कैल्शियम, पोटैशियम, मिनरल्स व एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है। इसका सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहने में मदद मिलती है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने के साथ इससे जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है। इसके साथ ही मूली में मौजूद नाइट्रेट शरीर में खून के संचार में सुधार करने में कारगर माना गया है।

लीवर के लिए फायदेमंद

मूली में ऐसे कंपाउंड होते हैं जो लीवर की सफाई करने में मदद करते हैं। ऐसे में लीवर हेल्दी रखने के लिए आप डेली डाइट में मूली शामिल कर सकते हैं।

कैंसर से बचाव      

मूली का सेवन करने से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से भी बचा जा सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट अनुसार, मूली में मौजूद ग्लूकोसाइनोलेट्स-सल्फर कंपाउंड कैंसर का कारण शरीर में बनने वाले जेनेटिक म्‍यूटेशन से कोशिकाओं की रक्षा करने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये ट्यूमर सेल्‍स भी बनने से रोकते हैं।

PunjabKesari

इम्यूनिटी करे मजबूत

मूली खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होने में भी मदद मिलती है। ऐसे में सर्दी, खांसी, जुकाम आदि मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है।

पाचन रखें दुरुस्त

मूली अन्य पोषक तत्वों के साथ फाइबर में भरपूर होता है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार आता है। ऐसे में अपच, एसिडिटी, कब्ज, पेट दर्द आदि की समस्याओं से बचाव रहता है।

ऐसे में हेल्दी रहने के लिए इस सर्दियां आप अपनी डेली डाइट में मूली जरूर शामिल करें।

pc: freepik

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static