वेट लॉस से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक फायदेमंद है काली मिर्च, ऐसे करें इस्तेमाल

punjabkesari.in Monday, Feb 28, 2022 - 10:33 AM (IST)

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद और सेहत दोनों बरकरार रखने में मदद करीत है। इसमें मौजूद पैपरीन नामक तत्व औषधीय गुणों से भरपूर होता है। काली मिर्च में विटामिन ए, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, जिंक, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने, पाचन तंत्र दुरुस्त होने, वजन कम करने आदि में मदद मिलती है। आप इसे खाने में मिलाने के अलावा अलग-अलग तरीकों से डाइट में शामिल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

कब्ज दूर करने के लिए

गलत समय व अनहैल्दी चीजों का सेवन करने से कब्ज की समस्या हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए आप काली मिर्च का सेवन कर सकती है। इसके लिए एक कप गुनगुने पानी में 1 चम्मच नींबू का रस, 1/2 चम्मच काली मिर्च का पाउडर और चुटकीभर नमक मिलाकर पीएं। लगातार कुछ दिनों तक इसका सेवन करने से आपका पाचन तंत्र मजबूत होगा। ऐसे में कब्ज, एसिडिटी, अपच आदि समस्याओं से आराम मिलेगा।

स्टेमिना बढ़ाने में कारगर

स्टेमिना कम होने पर व्यक्ति बिना कोई भारी काम किए भी थकने लगता है। इसके अलावा एसिडिटी की वजह से भी थकान की समस्या रहती है। ऐसे में गुनगुने पानी में 1/2 छोटा चम्मच काली मिर्च मिलाकर पीने से आराम मिल सकता है।

PunjabKesari

डिहाइड्रेशन से बचाएं

डिहाइड्रेशन की समस्या से बचने के लिए आप गुनगुने पानी में काली मिर्च का सेवन कर सकती है। इससे शरीर में पानी की कमी पूरी होने के साथ थकान दूर रहती है।

इम्यूनिटी बढ़ाए

कोरोना व संक्रमण से बचने के लिए काली मिर्च कारगर मानी गई है। इसमें मौजूद पोषक तत्व, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुण इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट करने में मदद करते हैं। इसके लिए गुनगुने पानी या दूध में काली मिर्च मिलाकर पीएं।

वजन घटाने में मददगार

आजकल हर दूसरा व्यक्ति मोटापे से परेशान हैं। ऐसे में अगर आप काली मिर्च की मदद से शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट कम कर सकती हैं। इसके लिए सुबह खाली पेट गुनगुने दूध में काली मिर्च मिलाकर पीना है। इससे आपको कैलोरी तेजी से बर्न करने में मदद मिलेगी। आप चाहे तो गुनगुने पानी में भी काली मिर्च मिलाकर पी सकती हैं।

PunjabKesari

ड्राई स्किन से दिलाए आराम

गुनगुने पानी में काली मिर्च पाउडर मिलाकर पीने से ड्राई स्किन की परेशानी दूर होती है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

Recommended News

static