मास्क ना पहनने पर अब लगेगा 5 हजार तक का जुर्माना, जानिए किस राज्य में कितना फाइन

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 11:26 AM (IST)

देश में बढ़ते कोरोना मामलों को देखते हुए लोगों और प्राशसन की चिंता बढ़ने लगी हैं। ऐसी आंशका भी जताई जा रही है कि अगर लोग न मानें और लोगों ने लापरवाही दिखाई तो कोरोना की नई लहर जल्द देश में दस्तक दे सकती है। सरकारें लोगों से साफ-साफ अपील कर रही हैं कि जब तक इसकी वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक वह मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग बरतें और कोविड गाइडलाइन्स को फॉलो करें। हालांकि लोगों की अनदेखी को देखते हुए अब राज्य सरकारें एक्शन में आ गई हैं और कोरोना के बढ़ते मामलों की रोकथाम के लिए सरकार ने अब मास्क न पहनने पर जुर्माने की रकम बढ़ा दी है।

PunjabKesari

पहले जहां दिल्ली सरकार ने 2000 हजार जुर्माना लगाया तो वहीं हाल ही में पंजाब सरकार ने भी जुर्माने की रकम बढ़ा कर एक हजार कर दी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि किस राज्य में मास्क न लगाने पर कितना जुर्माना है। 

1. दिल्ली - 2 हजार रुपये जुर्माना

आपको बता दें कि दिल्ली में पहले मास्क न पहनने पर जुर्माने की रकम 500 थी लेकिन सरकार  ने सख्त कदम उठाते हुए 500 की बजाए 2 हजार रूपए का जुर्माना लगा दिया है और अब अगर कोई बिना मास्क के मिला तो उसे 2 हजार रूपए का जुर्माना भड़ना पड़ेगा। 

2. हरियाणा - 2500 तक जुर्माना

हरियाणा सरकार ने भी सख्त होते हुए कहा है कि अगर कोई मास्क नहीं पहनेगा तो उसे भारी जुर्माना भरना पड़ेगा। हरियाणा के गुरुग्राम में मास्क नहीं पहनने पर आपको 2500 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है।

3. राजस्थान - 500 रुपये जुर्माना

राजस्थान सरकार ने भी इस पर सख्ती दिखाते हुए जुर्माने की रकम 500 कर दी है और अगर कोई बिना मास्क दिखा तो उससे 500 रूपए वसूल किए जाएंगे।

4.  कुल्लु - 5 हजार तक जुर्माना

PunjabKesari

बाकी राज्य सरकारों की तरह हिमाचल प्रदेश के कल्लू की जिला प्रशासन भी एक्शन में आ गई है और अगर किसी ने भी मास्क न पहना तो उसे 5000 तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि पहले इसकी रकम 1000 रुपए थी।   

5. पंजाब - 500 रुपये जुर्माना

वहीं पंजाब सरकार ने भी सख्ती करते हुए मास्क के जुर्माने को बढ़ा दिया है और पहले जहां 200 रूपए जुर्माना लगता था वहीं अब हाल ही में यह जुर्माना 500 रूपए कर दिया है।

6. गुजरात - 1 हजार जुर्माना

पहले जहां गुजरात में मास्क न पहनने पर 500 रूपए जुर्माना लगता था वहीं अब इसकी राशि बढ़ा कर 1 हजार रूपए कर दी है और अब अगर आप सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं पहनने कर जाते हैं तो आपको 1000 हजार रूपए जुर्माना लग सकता है। 

7. यूपी - 500 रुपये तक जुर्माना

PunjabKesari

पहले यूपी में 100 रूपए जुर्माना लगता था लेकिन अब सरकार ने सख्त कदम उठाते हुए इस जुर्माने की रकम राशि को बढ़ा दिया है और अब वहां लोगों को 500 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है। 

8. महाराष्ट्र 

वहीं बात अगर महाराष्ट्र की करें तो यहां अलग-अलग शहरों में जुर्माने की राशि अलग-अलग है। पब्लिक जगहों पर मास्क हीं पहनने वालों पर 200 रुपये फाइन लगाए जा रहे हैं, वहीं पुणे में 500 रुपये। वहीं इसके साथ ही पुणे में सार्वजनिक जगहों पर थूकने वालों पर 1 हजार रुपये जुर्माने का प्रावधान किया गया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Janvi Bithal

Recommended News

Related News

static