रोज नहीं हफ्ते में इतने दिन लगेगा टीका, जानिए वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब

1/19/2021 1:36:25 PM

भारत में बीती 16 जनवरी को कोरोना वैक्सीन के अभियान की शुरूआत हो गई है। खबरों की मानें तो अभी तक 2,24,301 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। इस पल का इंतजार सभी को था। लेकिन वहीं इससे लोगों की मौत और वैक्सीन से नजर आने वाले साइड इफैक्ट्स ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। लोगों के मन में पहले जहां कोरोना को लेकर डर का माहौल था वहीं अब वैक्सीन को लगवाने से लोग डर रहे हैं। अगर आप के मन में भी वैक्सीन को लेकर डर है या फिर आपके मन में इसे लेकर कोई सवाल है तो आज हम आपको इन सब का जवाब देंगे। 

PunjabKesari

सवाल नंबर 1- क्या देश में रोज होगा वैक्सीनेशन? 

बहुत से लोगों के मन में यही सवाल है कि शायद देश में रोज ही वैक्सीन लगेगी लेकिन ऐसा नहीं है। खबरों की मानें तो देश में टीकाकरण हर दिन नहीं होगा बल्कि सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण सत्र आयोजित करने की सलाह दी गई है। तो वहीं कुछ राज्यों में हफ्ते में 2 दिन वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया रखी गई है। 

सवाल नंबर 2- टीका लगने से पहले हम क्या खाएं और क्या नहीं?

बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि वह टीका लगने से पहले क्या खाएं और क्या नहीं। इस पर विशेषज्ञ की मानें तो इसके लिए कुछ खास करने की जरूरत नहीं है लेकिन वैक्सीन लगवाने भूखे पेट न जाएं अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो नाश्ता खाकर जाएं। 

PunjabKesari

सवाल नंबर 3- कोरोना संक्रमित कब लगवाएं टीका?

अगर आप कोरोना की चपेट में आ गए हैं या फिर आप इससे संक्रमित हो गए तो आप कोरोना से ठीक होने से 6 हफ्ते बाद ही वैक्सीन लगवाएं इससे पहले वैक्सीन न लगवाएं। और अगर आपको खांसी या फिर जुकाम हो रहा है तो उस दिन भी टीका लगवाने से परहेज करें। 

सवाल नंबर 4 - घर जाकर अगर वैक्सीन लगाने के बाद दिक्कत हो तो क्या करें?

ऐसी स्थिती में आप पहले तो घबराएं न। क्योंकि डॉक्टर और माहिर अभी यही कह रहे हैं कि कोरोना वैक्सीन से होने वाले इफैक्ट आम हैं और इससे घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो रही है तो आप हेल्पलाइन नंबर 1075 पर कॉल करें और अपनी समस्याएं बता सकते हैं। 

PunjabKesari

सवाल नंबर 5- वैक्सीन के बाद किस तरह के लक्षण सामने आ सकते हैं?

विशेषज्ञों की मानें तो मामूली दर्द होना, चक्कर आना, पसीना, भारीपन सा महसूस करना, लाल चकत्ते पड़ने, सूजन होना, हल्का सा बुखार वैक्सीन के बाद इस तरह के लक्षण सामने आ सकते हैं।


Janvi Bithal

Recommended News