Kiara Advani जैसी स्पॉट- लेस और ग्लोइंग स्किन के लिए यूं करें एलोवेरा और नींबू का इस्तेमाल

punjabkesari.in Sunday, Feb 05, 2023 - 11:04 AM (IST)

ज्यादातर लोग अपनी त्वचा को ग्लोइंग और खूबसूरत बनाने के लिए अलग-अलग स्किन केयर रुटीन फॉलो करते हैं। लेकिन कई बार त्वचा पर होने वाले डार्क पैचेज सारी मेहनत पर पानी फेर देते हैं। ये दाग-धब्बे न सिर्फ देखने में भद्दे लगते हैं, बल्कि चेहरे की सुंदरता भी बिगाड़ देते हैं। हालांकि कुछ घरेलू नुस्खे इन डार्क पैचेज से छुटकारा दिलाने में अपकी मदद कर सकते हैं। दरअसल कई बार फेस की काफी देखभाल के बाद भी चेहरे पर पिंपल्स, एक्ने, झुर्रियां, रेडनेस और रैशेज हो जाते हैं। हालांकि कुछ उपचार इन समस्याओं से निजात दिलाने में कामयाब तो होते हैं, लेकिन चेहरे पर इनके निशान छोड़ जाते हैं। साथ ही कई महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी इन डार्क पैचेज को दूर करने में फेल हो जाते हैं। 

PunjabKesari

ऐसे में आप कुछ नेचुरल चीजों से बनीं होममेड सीरम की मदद से इन डार्क पैचेज को दूर करके त्वचा का निखार वापस पा सकते हैं। इस सीरम को बनाने के लिए आपको नींबू, एलोवेरा, हल्दी और बादाम के तेल का इस्तेमाल करना पड़ेगा। सबसे पहले आप नींबू काट लें और फिर बीज निकालकर उसे दो कप पानी में अच्छे से उबाल लें। जब पानी पक कर आधे से कम रह जाए तो नींबू को बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा एलोवेरा जेल, एक चुटकी हल्दी और कुछ बूंद बादाम का तेल मिलाकर चेहरे पर अप्लाई करें।

PunjabKesari

कैसे लगाएं सीरम

इसी सीरम को अपनी स्किन पर प्रभावी बनाने के लिए स्किन टाइप पर खास ध्यान दें। अगर आपकी त्वचा रुखी है तो सीरम में बादाम का तेल थोड़ा ज्यादा डालें, वहीं ऑयली स्किन के लिए सीरम में बादाम के तेल की मात्रा कम रखें। अब सीरम को नियमि रुप से अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें। इससे धीरे-धीरे आपके डार्क पैचेज कम होने लगेंगे।

PunjabKesari

सीरम के फायदे

ये होममेड सीरम आपकी त्वचा से डार्क पैचेज कम करने के साथ-साथ पिगमेंटेशन को भी दूर रखने का काम करता है। जिससे स्किन पर एक्ने और पिंपल्स कम होते हैं। साथ ही बादाम का तेल त्वचा में नमी बरकरार रखने में सहायक होता है। वहीं नींबू में मौजूद विटामिन सी, एंटी-फंगल और एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व स्किन तत्व स्किन को बैक्टीरिया फ्री करके एक्ने और डार्क पैचेज कम करने में मददगार होते हैं। इसके अलावा एलोवेरा सनबर्न से त्वचा को प्रोटैक्ट करके टैनिंग होने से रोकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static