Parenting: कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को कैसे रखें सुरक्षित, जानिए

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 04:43 PM (IST)

कोरोना की दूसरी लहर से पूरा देश परेशान है। संक्रमितों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। विशेषज्ञों ने कोरोना वायरस की तीसरी लहर के और भयानक होने की आशंका जताई है। विशेषज्ञों की मानें तो तीसरी लहर बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। ऐसे में बच्चों की सेहत को लेकर पेरैंट्स की टैंशन और बढ़ गई है। इससे घबराने की नहीं बल्कि सतर्कता बरतने की जरूरत है। पेरैंट्स थोड़ी सी सावधानी बरतें तो वे अपने बच्चों को कोविड की तीसरी वेव से बचा सकते हैं। 

PunjabKesari

बच्चों के लिए क्यों खतरनाक तीसरी लहर

विशेषज्ञों का कहना है कि फिलहाल कोविड वैक्सीन के लिए एडल्ट्स पर ही फोकस किया गया था। किसी वैक्सीन का ट्रायल बच्चों पर नहीं किया गया। तीसरी लहर में अगर यह वायरस बच्चों में फैलता है तो ज्यादा खतरनाक हो सकता है। 2020 में कोरोना की पहली लहर में  50 साल से ऊपर के लोग और बुजुर्ग शिकार हुए थे। फिर जब 2021 में  दूसरी लहर आई तो 31 से 50 साल के ऊपर के लोग और बुजुर्ग शिकार हुए थे। 

PunjabKesari

बच्चों के लिए क्यों नहीं है वैक्सीन 

कोरोना वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल नहीं हुआ है। इसका ट्रायल 16 से ज्यादा उम्र के लोगों पर ही किया गया था। इसलिए बच्चों के लिए अभी तक कोविड वैक्सीन नहीं है। डब्‍ल्‍यूएचओ ने भी 16 साल से कम उम्र के बच्‍चों को वैक्‍सीन न लगाने की सलाह दी है।

 

क्या करें पेरैंट्स

PunjabKesari

- बच्चों की इम्यूनिटी करें स्ट्रॉग।
- रोजाना खिलाएं फल-सब्जियां, अंडा और जूस ।
-कमजोर और अन्य बीमारी का शिकार बच्चों पर दें ज्यादा ध्यान।
-बच्चों को डालें साफ-सफाई की आदत।
-बच्चों को बाहर ले जाने से बचें।
- बच्चों को बाहरी लोगों के संपर्क में ना आने  दें।
- मास्क पहनाएं और समय-समय पर हाथ धुलवाते रहें।

घबराएं नहीं बरतें सावधानी

PunjabKesari

केंद्र सरकार के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकार विजय राघवन ने भी कोरोना की तीसरी लहर से घबराने की जगह सावधानी बरतने की सलाह दी है। उन्होंने कहा है कि अगर हम जरूरी गाइडलाइंस को फॉलो करें तो कोरोना की तीसरी लहर को कम किया जा सकता है। इसके लिए समय-समय पर जरूरी गाइडलाइन्स जारी की जा रही है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Shiwani Singh

Recommended News

Related News

static