घर में नहीं टिकता एक भी पैसा तो समय-समय पर खिसकाते रहें ये सामान

punjabkesari.in Sunday, Dec 13, 2020 - 03:05 PM (IST)

घर में सुख-शांति और जेब में पैसा भला किसे नहीं चाहिए। धन की कमी ना हो और में शांति का माहौल रहे इसके लिए लोग खूब कोशिश भी करते हैं लेकिन ना चाहते हुए भी ऐसा नहीं हो पाता। इसका कारण आपके घर का वास्तु दोष हो सकता है। जी हां, अक्सर घर का बहुत-सा सामान सालों तक एक ही जगह पर पड़ा रहता है, जिससे घर में बरकत नहीं आती और कलह-कलेश भी रहता है। वास्तु विज्ञान के अनुसार, घर का बहुत-सा सामान समय-समय इधर-उधर करते रहना चाहिए। चलिए आज हम आपको उन्हीं चीजों के बारे में बताते हैं... 

क्यों जरूरी है सामान खिसकाना?

दरअसल, बेड-सोफा, या कई सालों से एक ही जगह पड़े सामान के कारण वहां कि सफाई नहीं हो पाती और गंदगी जमा होने लगती है, जिसकी वजह से घर में नकारात्मक ऊर्जा पैदा होने लगती है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि आप सामान इधर-उधर करते रहें, ताकि वहां सफाई रहें और घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहे।

PunjabKesari

पति-पत्नी में झगड़े का कारण पलंग

अगर आपका बेड भी सालों से एक ही दिशा में लगा हुआ है तो उसे आज ही बदल लें। वास्तु के अनुसार, इससे पति-पत्नी में झगड़े हो सकते हैं। वास्तु के अनुसार, बेड का सिर पूर्व या दक्षिण दिशा में होना चाहिए।

बॉक्स बेड में ना रखें ये सामान

वास्तु के अनुसार, बॉक्स बेड में कभी भी ज्यादा सामान नहीं रखना चाहिए। खासकर लोहे या स्टीन का सामान बिल्कुल ना रखें। इससे आपको सेहत से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अलमारी को खिसकाना भी जरूरी

अक्सर लोग अलमारी को भी बरसों तक एक ही जगह पर रहने देते हैं लेकिन इसे हर 2 महीने में हिलाना चाहिए। अगर आप जगह बदलना नहीं चाहते तो इसे 1-2 इंच इधर उधर खिसका दें। इससे धन का मूवमेंट बना रहेगा और घर की बरकत भी नहीं जाएगी।

PunjabKesari

जरूर बदलें तिजोरी की दिशा

तिजोरी में आप धन, गहने, जरूरी कागजात रखते हैं लेकिन लोग अक्सर गलती कर देते हैं कि उसकी जगह नहीं बदलते। इसके कारण घर की लक्ष्मी स्थाई नहीं हो पाती और खर्चे बढ़ने लगते हैं। कई बार इसकी वजह से धन का आगमन भी रूक जाता है। ऐसे में हर 2 महीने या हफ्ते में तिजोरी को थोड़ा-बहुत हिलाते रहें।

फ्रिज और अनाज की टंकी

घर में रखा फ्रिज, अनाज की टंकी और सोफे को भी इधर-उधर नहीं करते तो इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है। घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static