कमला हैरिस को 85 मिनट के लिए मिली राष्ट्रपति की Power,  250 साल में नहीं हुआ कभी ऐसा

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 11:42 AM (IST)

उप-राष्ट्रपति कमला हैरिस अमेरिका की ऐसी पहली महिला बन गई हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति की शक्तियां दी गई। हालांकि उनके पास एक घंटे 25 मिनट तक राष्ट्रपति पद का अधिकार रहा। दरअसल उन्हे ये शक्तियां राष्ट्रपति जो बाइडन ने रेगुलर हेल्थ चेकअप कराने के दौरान दी थी। इस दौरान हैरिस ने व्हाइट हाउस की वेस्ट विंग में अपने कार्यालय से सभी काम किए। 

PunjabKesari

अमेरिकी इतिहास के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बाइडन की शुक्रवार को नियमित जांच की गई। बाइडन नियमित ‘कोलोनस्कॉपी’ जांच कराने के लिए वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर गये और उन्होंने कुछ समय के लिए सत्ता उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को सौंप दी। जब बाइडन ‘एनेस्थीसिया’ के प्रभाव में थे, तब हैरिस एक घंटे 25 मिनट के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति बनीं।

PunjabKesari
व्हाइट हाउस के अनुसार बाइडन ने शुक्रवार को स्थानीय समयानुसार 11 बजकर 35 मिनट पर हैरिस और व्हाइट हाउस के चीफ ऑफ स्टाफ रोन क्लैन से बातचीत के बाद अपना दायित्व संभाल लिया।वर्ष 2009 से बाइडन के चिकित्सक डॉ. केविन ओ कोनोर ने व्हाइट हाउस द्वारा जारी छह पन्नों के मेमो में लिखा कि बाइडन 78 वर्षीय स्वस्थ पुरुष हैं, जो राष्ट्रपति के रूप में अपने कर्तव्य सफलतापूर्वक निभाने के लिए फिट हैं। 

PunjabKesari
डाॅक्टर ने कहा-  बाइडन को सार्वजनिक टिप्पणियों के दौरान कई बार ‘‘गला साफ’’ करते देखा गया है और उनकी चाल में भी बदलाव आया है। इसका कारण पता लगाने के लिए भी जांच की गई। बता दें किअमेरिकी लोकतंत्र के 250 साल लंबे इतिहास में आज तक कोई भी महिला राष्ट्रपति नहीं बनी है। कमला हैरिस  पहली ऐसी दक्षिण एशियाई अमेरिकी महिला हैं जो उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुनी गई है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News

static