शरीर में Nutrients की कमी का सबसे बड़ा कारण है जंक फूड, विशेषज्ञों ने किया अलर्ट

punjabkesari.in Saturday, Sep 07, 2024 - 04:50 PM (IST)

नारी डेस्क: विशेषज्ञों का कहना है कि चीनी, नमक और fat से भरपूर जंक फूड का नियमित सेवन शरीर में पोषक तत्वों की कमी को जन्म देता है, जिससे कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें बढ़ती हैं। राष्ट्रीय पोषण सप्ताह के बीच विशेषज्ञों ने जंक फूड को लेकर चेतावनी जारी की है। इस साल का थीम 'सभी के लिए पौष्टिक आहार' है।
 

पैक्ड फूड भी सेहत के लिए खतरनाक

विशेषज्ञों का कहना है कि पोषण की कमी तब होती है जब शरीर को भोजन से पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिलते या इसे Absorbed करने में परेशानी होती है। जंक फूड में आमतौर पर आवश्यक विटामिन, खनिज और फाइबर की कमी होती है जो उचित पाचन और पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करते हैं दिल्ली के सीके बिड़ला अस्पताल में आंतरिक चिकित्सा के प्रमुख सलाहकार डॉ. नरेंद्र सिंघला ने आईएएनएस को बताया- " Processed और पैक्ड फूड में अक्सर उच्च मात्रा में चीनी, नमक और Unhealthy Fats होते है, जो आवश्यक विटामिन और खनिजों को विस्थापित कर सकते है।" 


जंक फूड के हैं कई नुकसान

 वहीं आहार विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ, मदरहुड हॉस्पिटल्स के डॉ. दिव्या गोपाल ने कहा- जंक फूड में अक्सर फाइटेट्स, ऑक्सालेट और लेक्टिन होते हैं, जो जिंक, आयरन और कैल्शियम जैसे खनिजों से बंध सकते हैं, जिससे उनके अवशोषण के स्तर में बाधा आती है। इसी तरह, "जंक फूड में उच्च चीनी सामग्री कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डाल सकती है, जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं,"। महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से थकान और कमजोरी का सामना करना पड़ता है।
 

संतुलित आहार पर दें ध्यान

इसके अलावा, जंक फूड का सेवन आंत के माइक्रोबायोटा को बाधित कर सकता है, जो पोषक तत्वों के अवशोषण और overall health में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि  जंक फूड से भरपूर आहार आंत में सूजन पैदा कर सकता है, जिससे शरीर की आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता और भी कम हो जाती है।" ऐसे में सेहत का ख्याल रखते हुए जंक फूड का सेवन कम करना और संतुलित आहार चुनना महत्वपूर्ण है, जिसमें फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और लीन प्रोटीन जैसे संपूर्ण, पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ शामिल हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static