पान खाने के शौक में इंजीनियर से पनवाड़ी बनीं श्वेता सिंह कर रही हैं लाखों की कमाई

punjabkesari.in Monday, Feb 20, 2023 - 01:12 PM (IST)

अगर आप पान खाने के शौकीन हैं तो जाहिर सी बात है पान का बीड़ा बनवाने के लिए किसी पनवाड़ी के पास जरुर जाते होंगे। आमतौर पर पनवाड़ी के रुप में आपने किसी पुरुष को ही काम करते हुए देखा होगा, लेकिन झांसी में एक ऐसी भी पान की दुकान है जिसे महिला पनवाड़ी चलाती हैं और उनका नाम है श्वेता सिंह। झांसी के सदर बाजार में पान अरोमा के नाम से मशूहर इस दुकान पर आपको श्वेता सिंह पान बनाते हुए मिल जाएंगी। पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर रहीं श्वता का कहना है कि उन्हें बचपन से ही पान खाने का बहुत शौक था, लेकिन दुकान पर जाकर पान खरूदने में थोड़ी झिझक महसूस होती थी, पान मंगाने के लिए उन्हें अपने भाई या अपने किसी दोस्त पर निर्भर रहने होता था। इसके बाद ही मन में कुछ अलग करने का ख्याल आया और वे इसे साकार करने के लिए निकल पड़ी।

PunjabKesari

महिलाओं को एक सहज माहौल देने के लिए शुरु की दुकान

श्वेता की इस झिझक ने ही उन्हें पान की दुकान शुरु करने के लिए प्रेरित किया। श्वेता कहती हैं कि उनकी बेटियों को भी पान खाने का शौक है, लेकिन आमतौर पर पान की दुकानों पर कई प्रकार के असामाजिक तत्व भी आते हैं जिससे महिलाएं और बच्चे सहज महसूस नहीं करते हैं। महिलाओं और परिवार के लोगों को एक सहज माहौल देने के लिए उन्होनें इस दुकान की शुरुआत की है। वह कहती  हैं कि उनके यहां महिलाएं और बच्चे बेझिझक होकर पान खाने आते हैं।

PunjabKesari

15 से लेकर 1500 रुपये के पानों की तैयारी है वैरायटी

श्वेता कहती हैं कि कलकतिया और बनारसी पान का स्वाद तो सबने खूब चखा होगा, लेकिन यहां पान की जितनी वैरायटी है वह शायद ही कहीं और खाने को मिले। उनके यहां मीठा पान से लेकर चटनी पान, स्मोक पान, ओरियो पान, पान शेक, क्रिटकैट पान, गोवगप्पा पान, रबड़ी पान, बर्गर पान और वीआईपी पान भी मिलते हैं। उनकी दुकान पर 15 रुपया से लेकर 1500 रुपए तक के पान मिलते हैं। श्वेता बताती हैं कि उनके पान की सबसे खास बात यह है कि सभी पान पूरी तरह से तंबाकू रहित होते हैं। उनकी दुकान में आए दिन पान चखने वालों की भीड़ लगी रहती है और वो महीने से आराम से लाखों की सेल कर रही हैं।

PunjabKesari

स्वाद के साथ सेहत भी

श्वेता बताती हैं कि पान स्वाद के साथ ही सेहत के लिए भी बहुत अच्छा होता है। हर उम्र के लोगों को पान खाना चाहिए। वह कहती हैं कि पान डायबिटीज और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखने में मदद करता है। इसके साथ ही मुंह में हुए छाले भी पान से ठीक हो सकते हैं। वहीं पान आपके खाने को डाइजेस्ट करने में भी मदद करता है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

static