"श्रीमती जया अमिताभ..." पति के नाम से बुलाने पर भड़की जया, लोगों ने मारा बहू ऐश को लेकर ताना

punjabkesari.in Tuesday, Jul 30, 2024 - 03:15 PM (IST)

"अमिताभ बच्चन की पत्नी..." कुछ ऐसा तो हमने कई बार सुना होगा पर इसे लेकर बवाल भी होगा  ऐसा कभी नहीं सोचा। हमारे समाज में अकसर  पत्नी के नाम के आगे पति का नाम लगाया जाता है या पति की कास्ट से पत्नी को संबोधित किया जाता है, पर ये बात सपा सांसद जया बच्चन को बिल्कुल पसंद नहीं है।  उपसभापति हरिवंश ने राज्यसभा में ये गलती कर उन्हें बेहद गुस्सा दिला दिया। चलिए जानते हैं पूरे मामले के बारे में। 


दरअसल राज्यसभा में सोमवार को समाजवादी पार्टी की सदस्य जया बच्चन ने कोचिंग सेंटर हादसे को लेकर राजनीति नहीं करने की अपील की। उन्होंने कहा-  पीड़ितों के परिवारों के दुख के बारे में कुछ भी नहीं कहना बेहद क्षुब्ध करने वाला है। इस दौरान  उपसभापति हरिवंश ने चर्चा में शामिल होने के लिए जया का नाम श्रीमती जया अमिताभ बच्चन पुकार दिया, जिसे सुनते ही उनका पारा चढ़ गया। 

PunjabKesari

सपा  सांसद ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा- सिर्फ जया बच्चन बोल देते, तो काफी था। सभापति ने इसपर जवाब देते हुए कहा कि यहां आपका पूरा नाम लिखा है। जया ने तुरंत पलटकर करते हुए कहा- यह जो नया चलन है, उसके अनुसार महिलाएं अपने पति के नाम से जानी जाएंगी, मानो उनकी अपनी कोई उपलब्धि नहीं है। तब हरिवंश ने कहा कि आपकी बहुत उपलब्धि है।

PunjabKesari
इसके बाद हाल ही में दिल्ली के एक कोचिंग संस्थान में छात्र:छात्रा की मृत्यु की दुखद घटना पर राज्यसभा में हुई अल्पकालिक चर्चा में हिस्सा ले रहीं जया बच्चन ने कहा- ‘‘बच्चों के परिवारों के बारे में किसी ने कुछ नहीं कहा। उन पर क्या गुजरी होगी! तीन युवा बच्चे चले गए।'' उन्होंने कहा कि पीड़ितों के परिवारों के दुख के बारे में कुछ भी नहीं कहना बेहद क्षुब्ध करने वाला है। उन्होंने कहा- ‘‘मैं एक कलाकार हूं, मैं बॉडी लैंग्वेज और चेहरे के भाव समझती हूं। सब लोग अपनी-अपनी राजनीति कर रहे हैं। इस मुद्दे पर राजनीति नहीं की जानी चाहिए।'' 

PunjabKesari
जया ने कहा ‘‘नगर निगम का क्या मतलब होता है। जब मैं यहां शपथ लेने आई तब (मुंबई में) मेरा घर बेहाल था। वहां घुटने तक पानी भरा था। इस एजेंसी का काम इतना बदतर होता है कि मत पूछिये। इसके लिए हम जिम्मेदार हैं क्योंकि हम शिकायत नहीं करते हैं और न ही इस पर कार्रवाई होती है। जिम्मेदार प्रभारियों की क्या जिम्मेदारी होती है ?.... और यह सिलसिला चलते जाता है।'' उन्होंने प्रख्यात कवि और अपने श्वसुर हरिवंश राय बच्चन की एक कविता की ये पंक्तियां पढ़ीं, ‘‘भार उठाते सब अपने-अपने बल, संवेदना प्रथा है केवल, अपने सुख-दुख के बोझ को सबको अलग-अलग ढोना है। साथी हमें अलग होना है।'' 

PunjabKesari
इस वीडियो के सामने आने के बाद सोशल मीडिया यूजर्स जया को खूब ट्रोल कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा- ‘मैडम आपकी कोई उपलब्धि नहीं, लोग आपको अमिताभ की वजह से ही जानते हैं..। एक यूजर ने पर्सनल कमेंट करते हुए लिखा- "महिलाओं के अस्तित्व  के बारे में बोलो, लेकिन एक बार उन्होंने खुद बोला था कि  'उन्हें पसंद है कि उनकी बहू पीछे रहे और चुप रहे!' "
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static