बुखार होने पर एक्सरसाइज़ करनी चाहिए या नहीं? पहले सुनें शरीर की फिर करें फैसला

punjabkesari.in Thursday, Oct 17, 2024 - 10:19 AM (IST)

नारी डेस्क: यह हम सभी के साथ होता है कि सुबह की कसरत के लिए अलार्म बजता है और हम करवट लेकर फिर से सो जाते हैं। आप सिर्फ थके हुए नहीं होते आपका शरीर भी ठीक महसूस नहीं करता। ऐसे में सवाल यह उठता है कि अगर आप बीमार हैं तो इस दौरान आराम करना बेहतर है या बीमारी को मात देकर जिम जाना? चलिए डॉक्टर से जानते हैं कि आपको कब अपना वर्कआउट छोड़ देना चाहिए और कब यह सुरक्षित है।

PunjabKesari
शरीर की सुनो

चैपल हिल में यूनिवर्सिटी ऑफ़ नॉर्थ कैरोलिना के स्पोर्ट्स मेडिसिन फ़िज़िशियन डॉ. ग्रेग समरविले कर कहना है कि आपका शरीर आपसे बात करता  है, उसकी सुनो।  उनका कहना है कि अगर आपके लक्षण गर्दन से ऊपर हैं - जैसे कि बहती नाक, कंजेशन या गले में खराश - तो आप तब तक व्यायाम करने के लिए सुरक्षित हैं जब तक आप इसके लिए तैयार महसूस करते हैं। लेकिन अगर आपको गर्दन के नीचे मांसपेशियों में दर्द या दिल की धड़कन बढ़ने जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो यह संभवतः एक संकेत है कि आपका शरीर किसी संक्रमण से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है, और व्यायाम करने से आपके ठीक होने  की संभावना कम हो जाती है। 


 धैर्य रखना  जरूरी

मिनेसोटा में एम हेल्थ फेयरव्यू में एडल्ट पोस्ट-कोविड क्लिनिक की सह-निदेशक डॉ. तान्या मेलनिक ने कहा कि यदि आप निमोनिया जैसी किसी गंभीर बीमारी से उबर रहे हैं, या आपको अस्पताल में भर्ती कराया गया था तो अपने डॉक्टर से पूछें कि व्यायाम करना कब सुरक्षित है। आपको कब वापस वर्कआउट करना है, इसका निर्णय मुख्य रूप से इस बात पर आधारित होना चाहिए कि आप कैसा महसूस करते हैं। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कोविड के दौरान और बाद में अधिक थकान का अनुभव होता है, उन्हे धैर्य रखना चाहिए।

PunjabKesari
बुखार में एक्सरसाइज करने के नुकसान

दरअसल एक्सरसाइज करने से शरीर का तापमान और बढ़ सकता है, जिससे आपकी स्थिति और खराब हो सकती है।   अगर आपको 100°F से ऊपर बुखार है, तो शरीर को आराम देना बेहतर है। एक्सरसाइज के बजाय खुद को हाइड्रेटेड रखें और आराम करें। कमजोरी  तब होती है जब शरीर में पर्याप्त ऊर्जा नहीं होती है, या आप बीमारी से उबर रहे होते हैं। ऐसे में हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग या धीमी गति से चलना आपकी मांसपेशियों को सक्रिय रखने के लिए ठीक हो सकता है, लेकिन भारी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए। कमजोरी के दौरान शरीर को पर्याप्त आराम, पोषण और हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है, ताकि यह पुनः ऊर्जा प्राप्त कर सके।  

ध्यान रखने वाली बातें

- यदि आप बेहद थके हुए महसूस कर रहे हैं, तो अपने शरीर को आराम देना सबसे अच्छा है। एक्सरसाइज तब करें जब आप अपने सामान्य ऊर्जा स्तर पर लौट आएं।
- बुखार और कमजोरी के दौरान पर्याप्त पानी पीना बहुत जरूरी है। यह शरीर के तापमान को नियंत्रित करने और कमजोरी को दूर करने में मदद करता है।
- बुखार और कमजोरी के समय शरीर को पुनः ऊर्जा प्राप्त करने के लिए पर्याप्त आराम और नींद की जरूरत होती है। यह आपको तेजी से ठीक होने में मदद करेगा।
-स्वस्थ और हल्का खाना खाने से शरीर को आवश्यक पोषण मिलेगा और कमजोरी कम होगी। फलों, सब्जियों, सूप और दाल जैसी चीजें फायदेमंद हो सकती हैं।

PunjabKesari
एक्सरसाइज फिर से शुरू करने का समय

जब आपका बुखार ठीक हो जाए और आप सामान्य महसूस करें, तो धीरे-धीरे अपनी एक्सरसाइज रूटीन में वापस आएं। पहले कुछ दिनों में हल्की एक्सरसाइज करें और फिर धीरे-धीरे तीव्रता बढ़ाएं। बुखार या कमजोरी के बाद बॉडी को पूरी तरह से ठीक होने के लिए समय दें। अपनी ताकत और ऊर्जा को महसूस करने के बाद ही नियमित रूटीन में वापस जाएं। शरीर के संकेतों को समझें और एक्सरसाइज तभी शुरू करें जब आप पूरी तरह स्वस्थ महसूस करें।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static