मानसून में क्यों झड़ते हैं ज्यादा बाल? ऐसे पता लगाएं कोई बीमारी तो नहीं

2021-07-29T11:35:44.91

मानसून का मौसम अपने साथ कई सारी स्किन प्रॉब्लम्स लेकर आता है। वहीं, इस मौसम में कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके बाल पहले से ज्यादा झड़ने लग गए हैं। खासकर महिलाएं बारिश के मौसम में हेयर, खुजली, डैंड्रफ से काफी परेशान रहती हैं। आज हम आपको बताएंगे कि मानसून में ज्यादा बाल क्यों झड़ते हैं और इस दौरान होने वाली समस्याओं से कैसे छुटकारा पाया जाए।

मानसून में क्यों झड़ते हैं ज्यादा बाल?

दरअसल, बरसाती मौसम में वातावरण नम रहता है। ऐसे में वातावरण के हाई मॉइश्चर के कारण स्काल्प ज्यादा हाईड्रोजन ऑब्जर्व करती है, जिससे वो नाजुक हो जाते हैं। साथ ही नमी के कारण बालों को नेचुरल ऑयल भी खत्म हो जाता है और जड़े कमजोर हो जाती हैं। यही वजह है कि इस दौरान बाल टूटने की संभावना बढ़ जाती है।

PunjabKesari

कैसे पता लगाएं कोई बीमारी तो नहीं?

1. अगर इससे ज्यादा बाल झड़ रहे हैं तो यह शरीर में आयरन की कमी का संकेत है।
2. डायबिटीज या ज्यादा तनाव के कारण भी बाल बहत झड़ते हैं।
3. बालों का रूखा और पतला होना हाइपरथायरोडिज्म का संकेत हो सकता है।
4. हद से  ज्यादा डैंड्रफ होना सेबोरेहिक डर्मेटाइटिस नामक बीमारी, स्कैल्प इंफेक्श या सोरायसिस की ओर इशारा करता है।

मानसून में बाल झड़ना सामान्य है, जिसे आप घरेलू नुस्खों से दूर कर सकते हैं...

गुनगुने तेल से मसाज

बरसाती मौसम में जैतून, बादाम या किसी भी हेयर ऑयल में नींबू का रस डालकर मसाज करें। इसके अलावा आप नारियल मलाई भी बालों में लगा सकती हैं। बाल धोने से कम से कम 1 घंटा पहले मसाज करें। इससे डैंड्रफ की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

नेचुरल कंडीशनर

माइल्ड शैंपू और कंडीशनर के अलावा बाल धोने के लिए आवला, शिकाकाई, रीठा बेस्ड शैंपू यूज करें। शैंपू के बाद 1 मग पानी में कुछ बूंदे एप्पल साइडर विनेगर की डालकर बाल धोएं। यह कंडीशनर की तरह काम करेगा और बालों को पोषण भी देगा।

फंगल इंफेक्शन

बरसाती मौसम में फंगल इंफेक्शन से बचने के लिए एंटी-फंगल शैंपू यूज करें। अगर इंफेक्शन हो गई है तो नीम का तेल और इसकी पत्तियों का पेस्ट बनाकर लगाएं। इससे इंफेक्शन दूर हो जाएगी।

बदबूदार स्कैल्प

बदबूदार स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए टी ट्री आयल लगाएं। साथ ही इससे इचिंग, रैशेस, स्कैल्प पिंपल्स आदि समस्याओं से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

मेथी का पानी

हेयरफॉल के लिए मेथी एक बहुत असरदार नुस्खा है। इसके लिए रात भर मेथी को पाने में भिगो दें। सुबह पानी छानकर बालों स्कैल्प को धोएं। इससे ना सिर्फ बालों को पोषण मिलेगा बल्कि वो शाइन भी करेंगे।

रुखे बालों के लिए पैक

बाल अधिक रूखे और बेजान हैं तो शहद में ऑलिव आयल की कुछ बूंदे मिलाकर लगाएं। इसके अलावा केले के पल्प में और अंडा मिलाकर लगाने से भी बाल ड्राई नहीं होंगे और उनका गिरना भी कम होगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static