बच्चे के साथ ट्रेन में सफर अब बनेगा आरामदायक, रेलवे ने दी Baby Birth की सुविधा

punjabkesari.in Wednesday, May 11, 2022 - 02:24 PM (IST)

भारतीय रेलवे लोगों को हर सुविधा देने का प्रयास कर रही है। यात्रियों की सुरक्षा और आराम के सारे इंतजाम का ध्यान रखते हुए रेलवे प्रशासन कुछ न कुछ नया करता ही रहता है। हाल ही में रेलवे ने महिलाओं के लिए एक नई सुविधा की और कदम बढ़ाया है। रेलवे की यह खास सर्विस उनके लिए है जो अपने छोटे बच्चे के साथ ट्रेन में सफर करती हैं। छोटे बच्चों के साथ ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को बच्चे के  साथ सोने में दिक्कत होती है। रेलवे प्रशासन ने पहली बार इस तरह की सुविधा की शुरुआत की है। 

PunjabKesari

ट्रेन के लोअर बर्थ में जोड़ा गया बेबी बर्थ 

यह शुरुआत उत्तर रेलवे के लखनऊ डिवीजन ने की है। उन्होंने ट्रेन में लोअर बर्थ बेबी लगाया है। इस बर्थ में स्टॉपर और बेल्ट भी लगाया गया है। यह सारी सुविधाएं बच्चे के सोने के लिए की गई है। आप इस सीट को मोड़ने के साथ-साथ ऊपर नीचे भी कर सकते हैं। यह सुविधा उन महिलाओं के लिए दी गई है जिनके बच्चे बहुत ही छोटे होते हैं। अभी के लिए यह सुविधा सिर्फ लखनऊ मेल नाम की ट्रेन में ही दी गई है। लखनऊ मेल एक ऐसी ट्रेन है जो लखनऊ से चलकर नई दिल्ली और नई दिल्ली से लखनऊ वापस आती है। 

PunjabKesari

लखनऊ मेल की ट्रेन में शुरु हुई सुविधा 

लखनऊ रेलवे  डिवीजन के डीआरएम ने यह जानकारी अपनी ट्विटर अकाउंट के जरिए लोगों को दी है। उन्होंने अपनी ट्वीट में बताया कि लखनऊ मेल में कोच नंबर 194129/बी4 में बर्थ नंबर 12 और 60 में इस बेबी बर्थ की शुरुआत कर दी गई है। ताकि नई मां अपने बच्चे के साथ आरामदायक तरीके से सफर कर सके। इस सुविधा की पहल 8 मई मदर्स डे वाले दिन की गई। 

 

फिलहाल यह बेबी बर्थ सिर्फ लखनऊ मेल ट्रेन के एक डिब्बे में ही लगाया गया है। रेलवे अधिकारी इस संबंध में लोगों की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। इसके बाद इस सुविधा को और ट्रेनों में भी शुरु किया जा सकता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static