सरकार ने  कनाडाई नागरिकों की एंट्री की बैन !कनाडा में रह रहे भारतीयों को भी किया सावधान

punjabkesari.in Thursday, Sep 21, 2023 - 05:12 PM (IST)

भारत ने वीरवार को कनाडा के लिए अपनी वीजा सेवाएं ‘‘अगले नोटिस तक स्थगित'' कर दी हैं। जून में खालिस्तानी अलगाववादी नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘संभावित' संलिप्तता के कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में गिरावट के बीच यह कदम उठाया गया है। सूत्रों ने बताया कि भारत ने मौजूदा विवाद के मद्देनजर कनाडाई नागरिकों के लिए वीजा सेवा निलंबित कर दी है। 

PunjabKesari

भारत और कनाडा के संबंध चल रहे हैं तनावपूर्ण

कनाडाई नागरिकों के वीजा आवेदनों की प्रारंभिक जांच का काम करने वाली एक निजी एजेंसी ने अपनी वेबसाइट पर एक सूचना जारी की है कि भारतीय वीजा सेवाओं को ‘‘अगले नोटिस तक निलंबित'' कर दिया गया है। ट्रूडो के निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की ‘‘संभावित'' संलिप्तता के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के संबंध तनावपूर्ण हो गए हैं। 

PunjabKesari
कनाडाई राजनयिक को किया गया  निष्कासित 

भारत ने मंगलवार को इन आरोपों को ‘बेतुका' और ‘प्रेरित' कहकर खारिज कर दिया था और इस मामले में कनाडा द्वारा एक भारतीय अधिकारी को निष्कासित किए जाने के बदले में एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया था। भारत ने बुधवार को और कड़ा रुख अपनाते हुए कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए वहां रह रहे अपने नागरिकों और वहां की यात्रा का विचार कर रहे अपने नागरिकों को “अत्यधिक सावधानी” बरतने का परामर्श जारी किया है। 

PunjabKesari

भारतीय नागरिकों को दी सावधान रहने की सलाह

भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा- “कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों और राजनीतिक रूप से समर्थित घृणा अपराधों और आपराधिक हिंसा को देखते हुए, वहां मौजूद सभी भारतीय नागरिकों और यात्रा पर जाने का विचार करने वालों से अत्यधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया जाता है।” इसमें कहा गया कि- “हाल ही में, धमकियों के जरिये विशेष रूप से भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के उन वर्गों को निशाना बनाया गया है जो भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करते हैं। इसलिए भारतीय नागरिकों को सलाह दी जाती है कि वे कनाडा के उन क्षेत्रों और संभावित स्थानों की यात्रा करने से बचें जहां ऐसी घटनाएं देखी गई हैं।” 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

static