हर समय रहती है थकावट तो इन 4 Herbs को करें सेवन

punjabkesari.in Sunday, Aug 07, 2022 - 12:48 PM (IST)

आजकल के व्यस्त लाइफस्टाइल के कारण शरीर पर ध्यान देना थोड़ा सा मुश्किल हो गया है। हर कोई इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में किसी न किसी चीज के लिए भाग रहा है। जिसके कारण स्वास्थ्य पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पा रहा। ज्यादा कामकाज के कारण शरीर बहुत जल्दी थकने भी लगा है। थकावट के कारण नींद न आना, भूख न लगना जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं। शरीर की थकान दूर करने के लिए आप हर्ब्स का सेवन कर सकते हैं। हर्ब्स शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद माने जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि थकान से राहत पाने के लिए आपको किन हर्ब्स का सेवन करना चाहिए...

PunjabKesari

रोजमैरी का करें सेवन

आप रोजमैरी हर्ब्स का सेवन थकान से राहत पाने के लिए कर सकते हैं।  इसकी तेज खुशबू से आपके शरीर में एनर्जी आ सकती है। यदि आप रोजमैरी ऑयल को इनहेल करते हैं तो यहआपके ब्लडस्ट्रीम में कंपाउड में प्रवेश करता है। ब्लडस्ट्रीम कंपाउड में प्रवेश करके यह आपके मस्तिष्क को प्रभावित करता है। जिससे आप काफी रिलैक्स फील करते हैं। रोजमैरी की एक टहनी में 3.9 कैलोरी, 0.1 ग्राम प्रोटीन, 0.2 ग्राम फैट, 0.6 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 0.4 ग्राम फाइबर की मात्रा पाई जाती है। 

PunjabKesari

अश्वगंधा का करें सेवन

अश्वगंधा पुराने समय से इस्तेमाल की जा रही है। यह हर्ब भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसका सेवन करने से आपकी थकान भी दूर होगी और याददाश्त भी बढ़ेगी। यह सेलुलर एनर्जी प्रोडक्शन पर भी प्रभाव डालता है। इसका सेवन करने से एथलेटिक परफॉर्मेंस बढ़ती है। इसमें पाई जाने वाली हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह तनाव को भी कम करने में मदद करता है। यह ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। यदि आपको शरीर में सूजन है तो भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पेपरमिंट का करें सेवन

आप पेपरमिंट का सेवन थकावट से राहत पाने के लिए कर सकते हैं। इसकी मीठी सुगंध से आपके शरीर की थकान दूर होती है। पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल आप अपनी रुटीन में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

जिनसेंग का करें सेवन 

आप जिनसेंग हर्ब्स का सेवन शरीर की एनर्जी को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। जिनसेंग हर्ब्स मस्तिष्क की कार्य प्रणाली को भी प्रभावित करता है। इसका सेवन करने से आपके मस्तिष्क के कार्यों में भी काफी सुधार आता है। लेकिन अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करने से आपको नुकसान भी हो सकता है। यदि आपको डायबिटीज, डिप्रेशन और हृ्दय संबंधी परेशानियां हैं तो इसका सेवन करने से पहले एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Related News

Recommended News

static