Lovers Temple: इस मंदिर में घर से ठुकराए प्रेमियों की हाेती है खातिरदारी, भगवान शिव खुद करते हैं रक्षा!

punjabkesari.in Friday, Feb 17, 2023 - 03:15 PM (IST)

कहते हैं अगर "इश्क सच्चा हो, तो हर मुश्किल आसान हो जाती है"।  इस मुश्किल को आसान करने का कमा करता है  भोलेनाथ का एक मंदिर। यहां उन प्रेमियों को शरण मिलती है  , जिनसे समाज और परिवार अपना नाता तोड़ देते हैं। इस मंदिर को लवर्स टेंपल के नाम से भी जाना जाता है, क्योंकि भगवान शिव की शरण में आते ही प्यार करने वालों का कोई बाल भी बांका नहीं कर सकता है।

PunjabKesari
हम बात कर रहे हैं शंगचूल महादेव मंदिर की जो हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिले के शांघड़ गांव में स्थित है। कहते हैं कि  घर से ठुकराए प्रेमियों को इस मंदिर में आश्रय मिलता है। यहां  समाज के रीति-रिवाजों और बंधनों को तोड़कर प्रेमी शादी करते हैं। दिलचस्प बात यह है कि पुलिस भी यहां  दखलअंदाज़ी नहीं कर सकती है। आस्था है कि प्रेमी जोड़ों की रक्षा खुद भगवान शंकर करते हैं इसलिए उन्हें इस मंदिर में किसी से कोई खतरा नहीं होता है।

PunjabKesari
 यहां उनके रहने से लेकर खाने-पीने की भी व्यवस्था की जाती है और आसपास के गांववाले उन लोगों का दिल खोलकर स्वागत करते हैं। हालांकि इस मंदिर में जाने की कुछ शर्तें भी है जिसका पालन करना आवश्यक है। यहां कोई भी शख़्स शराब और सिगरेट का सेवन नहीं कर सकता और ना ही चमड़े का कोई भी सामान यहां लाया जा सकता है। इस मंदिर में आप तेज़ आवाज़ में बात भी नहीं कर सकते।

PunjabKesari
इस मंदिर में  शादी करने वाले प्रेमी तब तक यहां रह सकते हैं जब तक प्रेमियों के दोनों तरफ के परिवारों के बीच सुलह नहीं हो जाती मामले के निपटारे के बिना उन्हें यहां से कोई नहीं हटा सकता। पौराणिक कथा के अनुसार अज्ञातवास के समय पांडवों ने भी इस गांव में कुछ समय बिताया था। तभी कौरवों ने उनका पीछा किया और उन्हें नुकसान पहुंचाने के उद्देश्य से इस गांव में आए थे। कहा जाता है  कि भगवान शिव नें पांडवों की रक्षा की और कहा कि जो भी इस मंदिर की सीमा तक आएगा, उसकी रक्षा भगवान खुद करेंगे और तभी से यह परंपरा चली आ रही है। 

PunjabKesari

 128 बीघा में फैले इस मंदिर की खूबसूरती भी लोगों को खूब भाती है। महाशिवरात्रि पर यहां नजारा देखने लायक होता है, दूर से दूर भक्त भोलेनाथ के दर्शन करने आते हैं।अगर आप भी हिमाचल प्रदेश घूमने जा रहे हैं, तो इस मंदिर का दर्शन जरूर करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News

static