Kitchen Tips: मदर्स डे पर Mom को करना है इंप्रेस तो खुद हैंडल करें रसोई के काम

punjabkesari.in Wednesday, May 10, 2023 - 01:14 PM (IST)

सारा दिन किचन के काम हैंडल करते-करते मॉम्स का सारा दिन निकल जाता है जिसके कारण वह खुद को समय नहीं दे पाती। बच्चों की फेवरेट डिशेज से लेकर उनकी मनपसंदीदा सब्जी बनाना एक मां इन्ही सब चीजों में उलझ के रह जाती है। मां का स्थान कितना खास है इस चीज को बताने के लिए हर साल मई के दूसरे रविवार को मदर्स डे मनाया जाता है। इस बार मदर्स डे 8 मई यानी की रविवार को मनाया जाएगा। ऐसे में इस दिन आप किचन से अपनी मां को आजाद करते हुए उनके कुछ किचन हैक्स इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

सब्जी बनाते समय रखें ध्यान 

रेस्तरां और ढाबे की सब्जियों का स्वाद ही अलग होता है लेकिन कई बार घर के खाने में ऐसा स्वाद नहीं आ पाता। ऐसे में अगर आप भी रेस्तरां जैसे सब्जी का स्वाद लेना चाहती हैं तो सब्जी बनाते हुए इसमें लाल मिर्च मिला दें। लाल मिर्च मिलाने से तीखापन भी आएगा और सब्जी का रंग देख आपका भी उसे खाने का दिल करेगा। 

PunjabKesari

घर में बना मसाला लाएगा स्वाद 

इसके अलावा बाहरी मसालों का इस्तेमाल करने की जगह आप घर में बने गर्म मसाले खाने में डालकर स्वाद बढ़ा सकती हैं। धनिया, बीज, जीरा, हरी इलायची, दालचीनी, लौंग, काली मिर्च और चक्रफूल एक पैन में डालकर ड्राई रोस्ट कर लें। इसके बाद इन सभी मसालों को ठंडा करके ग्राइंडर में पीसकर एक पेस्ट तैयार कर लें। आपका मसाला बनकर तैयार है। एयरटाइट कंटेनर में डालकर आप खाने में इसका इस्तेमाल करके स्वाद बढ़ा सकती हैं। 

डोसा बैटर फर्मेंट करने का तरीका 

ब्रेकफास्ट में डोसा, इडली, उत्तपम जैसी चीजों का स्वाद लेना सबको पसंद होता है लेकिन समस्या तब आती है जब यह अच्छे से फर्मेंट नहीं हो पाता। ऐसे में यदि आप घर में बैटर तैयार कर रहे हैं तो दाल को सुबह 3 घंटे के लिए भिगोकर रखें। इसके बाद इसे ग्राइंड करें। ग्राइंड करने के बाद बैटर को थोड़ी देर धूप में रखें इससे बैटर अच्छे से फर्मेंट हो जाएगा और आप इसका इस्तेमाल कर पाएंगी। 

PunjabKesari

ब्रेड भी रहेगी एकदम सॉफ्ट 

ज्यादा दिनों तक ब्रेड पड़े रहने के कारण यह सूख जाती है ऐसे में इसे फ्रेश रखने के लिए आप सारी ब्रेड स्लाइस को एक ट्रे में निकाल लें। इसके बाद ऊपर से पानी छिड़ककर ट्रे को माइक्रोवेव में 10 मिनट के लिए गर्म कर लें। इसके बाद जब भी आप ब्रेड निकालोगे तो ब्रेड फ्रेश दिखेंगे। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static