बाल हो रहे हैं पतले तो बदलें अपनी हेयर केयर रूटीन

punjabkesari.in Friday, May 22, 2020 - 09:47 AM (IST)

गलत लाइफस्टाइल, सही देखभाल न करना, कुछ मेडिकल कंडीशन की वजह से बाल टूटने लगते हैं और पतले हो जाताे हैं। वहीं इसका एक कारण पॉल्यूशन, धूल-मिट्टी, हार्मोन्स असंतुलित और पोषक तत्वों की कमी भी है। ऐसे में आज हम आपको 5 ऐसी बातें बताएंगे, जिन्हें हेयर केयर रूटीन में शामिल करने से पतले बाल भी घने दिखने लगेंगे।

शैंपू और कंडीशनर का सही इस्तेमाल

बाल ऑयली होंगे तो पतले दिखेंगे शैंपू करने के साथ कंडीशनर लगाना ना भूलें। हफ्ते में कम से कम 2 बार शैंपू से बालो को साफ करें। मगर ध्यान रखें कि शैंपू का इस्तेमाल बालों की जड़ों तक किया जाता है, जबकि कंडीशनर सिर्फ बालों में लगाया जाता है स्कैल्प में नहीं।

8 Ways You May Be Washing Your Hair Wrong | Shape

बालों की ट्रिमिंग करते रहें

समय-समय पर बालों की ट्रिमिंग करते रहें। बिना ट्रिमिंग के बाल कमजोर हो जाते हैं और इनकी लंबाई भी रुक जाती है। ऐसे में बालों को 6 से 8 हफ्तों में एक बार ट्रिमिंग जरूर करवाएं।

गर्म नही, ठंडे पानी से धोएं बाल

बाल धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें। हमेशा ताजे पानी से ही बाल धोएं। सर्दियों में भी गर्म पानी में ठंडा पानी मिलाकर बाल धोएं।

हीट वाले टूल्स का यूज न करें

ब्लोअर, स्ट्रेटनर जैसे हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल कम से कम करें। इससे भी बाल कमजोर होकर टूटने लगते हैं और पतले दिखने लगते हैं।

Top 10 Flat Iron Mistakes To Avoid

तेल मालिश भी जरूरी

हफ्ते में कम से कम 1 बार बालें की चम्पी करें। इसके लिए नारियल, बादाम, ऑलिव या जोजोबा ऑयल यूज करें। इससे विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई की मात्रा अच्छी होती है, जिससे बाल जड़ों से मजबूत होते हैं।

अच्छा खान-पान सबसे जरूरी

खानपान का का भी बालों पर गहरा असर पड़ता है। बालों को मजबूत बनाना है तो डाइट में फल, सब्जियां, अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, बादाम, अखरोट, कद्दू के बीज (पंपकिन सीड्स) और आंवला जैसी हेल्दी चीजों को शामिल करें।

Beginners Guide to Eating Healthy - My Medical & Dental Centre


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

static