दाल-चावल का कॉम्बो घटाएगा वजन, डिनर में जरूर खाएं ये 4 दालें

punjabkesari.in Wednesday, Jun 30, 2021 - 09:36 AM (IST)

वजन कम करने के लिए लोग कभी कीटो तो कभी क्रैश डाइट का सहारा लेते हैं। मगर, फिर भी वेट लूज करना मानो असंभव लगता है। मगर, वजन घटाने के लिए इतनी मेहनत करने की बजाए अपनी डिनर डाइट में सिर्फ कुछ दालें शामिल कर लें। चलिए आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए दालें ख्यों फायदेमंद है और डाइट में कौन-कौन सी दालें शामिल करें।

दालें कैसे कम करती हैं वजन?

वजन घटाने में कैलोरी, फाइबर, प्रोटीन का सबसे बड़ा योगदान है, जो मसूर, मूंग, छोटे, मटर जैसी दालों में भरपूर होता है। इसके अलावा दालें पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती हैं। दरअसल, दालों का प्रोटीन पाचन तंत्र में कुछ हार्मोन छोड़ते हैं जिससे पेट भरा-भरा रहता है और आप ओवरईटिंग से बच जाते हैं।

PunjabKesari

दाल-चावल का कॉम्बिनेशन घटाएगा वजन

ज्यादातर लोग ये सोचते हैं कि अगर वो दाल चावल का सेवन करेंगे तो उनका वजन बढ़ जाएगा। दाल चावल सिंपल खाना है और सभी लोगों के घर में बनता है। इसे एक साथ खाना ना केवल सेहत के लिए फायदेमंद है बल्कि ये आपके वजन को भी घटाने में मदद करता है। 

दाल-चावल कॉम्बो कैसे घटाता है वजन?

दाल में प्रोटीन और फाइबर भरपूर होता है और चावल में कार्बोहाइड्रेट। ऐसे में जब दाल-चावल को एक साथ खाने से शरीर को कई जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और शरीर के ऊर्जा भी मिलती है, जिससे वेट लूज प्रोसेस तेज हो जाती है।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि वजन घटाने के लिए डाइट में कौन-सी दालें लें...
मूंग दाल

प्लांट बेस्ड प्रोटीन के साथ मूंग दाल में हाई फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और फोलेट होता है जो वजन घटाने में काफी कारगार है। साथ ही यह पचाने में भी आसान होती है जो पाचन क्रिया के लिए फायदेमंद है।

मसूर दाल

हाई फाइबर से भरपूर मसूर दाल पाचन क्रिया को सही रखती है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। शोध के अनुसार, मसूर दाल कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

कुल्थी की दाल

कुल्थी यानि चने की दाल ना सिर्फ वजन घटाती है बल्कि इससे आप दिल को रोगों से भी बचे रहते हैं। इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स के साथ शरीर के लिए सभी जरूर तत्व होते हैं इसलिए यह संपूर्ण सेहत के लिए फायदेमंद है।

​अरहर की दाल

प्रोटीन से भरपूर अरहर की दाल दाल काफी हल्की होती है, जो वजन घटाने के लिए बिल्कुल सही है। इसके अलावा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने में भी अरहर की दाल बहुत अच्छी है। इससे गैस, कब्ज की समस्या नहीं होती।

PunjabKesari

वेट लूज के लिए 3 से 4 हफ्ते क्रैश या फैड डाइट लेने की बजाए चावल-दाल का सेवन करें। इससे भूख भी कम लगेगी और वजन भी कंट्रोल होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static