चाय-समोसा नहीं, वजन घटाना है तो ईवनिंग स्नैक्स में खाएं ये फूड्स

punjabkesari.in Friday, Feb 26, 2021 - 03:51 PM (IST)

सुबह के नाश्ते के साथ शाम के स्नैक्स खाना भी बहुत जरूरी है। मगर, अक्सर लोग शाम को भूख लगने पर जंक फूड, चाय समोसा, चाय-ब्रेड, पकौड़ें और मोमोज व चाइनीज फूड की तरफ भागते हैं, जो सेहत के लिहाज से नहीं है। अब अगर आप सोच रहे होंगे कि इनके अलावा आपके पास कौन से हेल्दी विकल्प हैं।

परेशान ना हो क्योंकि आज हम आपको ऐसे ही कुछ हेल्दी फूड्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें आप शाम के ईवनिंग स्नैक्स में खा सकते हैं। इससे पेट भी भर जाएगा और आपकी सेहत को भी कोई नुकसान नहीं होगा।

सूखा रोस्ट किया हुआ चना

फाइबर से भरपूर भुने हुए चुने आपके लिए सेहतमंद स्नैक्स है। इसे पचाने में समय लगता है, जिससे पेट कई घंटों तक पेट भरा रहता है। साथ ही यह वजन घटाने के अलावा ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

PunjabKesari

कम नमक वाली भुनी मूंगफूली

विटामिन ई और बी 6, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम और पोटेशियम से भरपूर मूंगफली को भी आप ईवनिंग स्नैक्स में शामल कर सकते हैं। इससे वजन भी कम होता है और यह ब्लड प्रेशर को भी नहीं बढ़ने देती। साथ ही इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल भी सही रहता है।

स्प्राउट्स

प्रोटीन का पावरहाउस कहे जाने वाले स्प्राउट्स को भी आप ईवनिंग स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। आप इसमें नींबू, प्याज, टमाटर और काली मिर्च डालकर भी खा सकते हैं। यह आपके स्वाद के साथ-साथ आपको सेहतमंद  भी रखेगा।

फल या जूस

शाम के समय चाय या कॉफी की तलब लगे तो आप फ्रूट या वेजिटेबल जूस या फिर शेक पी सकते हैं। आप चाहें तो फलों का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर में एनर्जी भी बनी रहेगी और यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर वजन घटाने में भी मदद करेंगे।

PunjabKesari

स्वीट कार्न

स्वीट कार्न भी शाम के लिए एक हेल्दी स्नैक है। आप थोड़े से मक्खन में स्वीट कार्न को उबाल खा सकते हैं। फाइबर से भरपूर स्वीट कार्न से पेट बहुत देर तक भरा रहता है, जिससे आप अनहैल्दी खाने से बच जाते हैं।

सूखे मेवे

आप शाम की भूख को मिटाने के लिए मुट्ठीभर सूखे मेवे जैसे काजू, बादाम, पिस्ता, अखरोट आदि का सेवन भी कर सकते हैं। वजन कंट्रोल करने के साथ यह अन्य बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं।

PunjabKesari

ये फूड न केवल प्रोटीन से भरे होते हैं बल्कि इनमें शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है, जिसके कारण इन्हें पचाना बहुत आसान होता है इसलिए ये आपके पेट को रात के खाने तक भरा रखने में मदद करते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static