शिल्पा ने बताया पीठ व कमर दर्द से राहत पाने का बेस्ट योगासन

punjabkesari.in Thursday, Jan 16, 2020 - 02:20 PM (IST)

कमर व पीठ दर्द की समस्या, आज महिलाओं के लिए आम सी बात है लेकिन अगर यह प्रॉब्लम बढ़ जाए तो उठना-बैठना भी मुश्किल हो जाता है। यही नहीं, सोते समय भी यह दर्द पीछा नहीं छोड़ता, जिससे नींद पर असर पड़ता है। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या किया, जिससे बिना दवा के ये दर्द हमेशा के लिए गायब हो जाए।

 

अक्सर महिलाएं पीठ व कमर में दर्द होने पर एक्सरसाइज से दूरी बना लेती हैं, जोकि गलत है। बता दें कि एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा को भी पीठ दर्द की शिकायत थी लेकिन उन्होंने व्यायाम के जरिए अपनी इस परेशानी से छुटकारा पा लिया, जिसका खुलासा उन्होंने खुद इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए किया है।

PunjabKesari

शिल्पा शेट्टी ने इंस्टाग्राम पर योगा की एक वीडियो शेयर का है, जिसके साथ उन्होंने लिखा, 'मैं कई बार मांसपेशियों में ऐंठन और पीठ की अकड़न से पीड़ित थी। जब मैंने योग करना शुरू किया, तो बहुत सारे मुश्किल आसन करने के बारे में मुझे खुद पर संदेह था। पर आज मैं फ्लेक्स और स्ट्रेच करने में सक्षम हूं' इस वीडियो में शिल्पा कैमल पोज योग करती नजर आ रही हैं, जिसे मारजारीसाना-बिटिलासन आसन भी कहा जाता है। इससे रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है और दर्द गायब हो जाता है।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

I've suffered from muscle spasms and back stiffness very often in the past. When I started Yoga, I was skeptical about performing a lot of the complex asanas. Being able to flex and stretch the way I can today has been a very steady and gradual process made possible by two things: Yoga and my will-power. Today, I can easily move my back while practicing asanas like the #CatCamel pose. It’s a very easy asana, but it helps improve the spine's flexibility, strengthens the wrist and the shoulder, helps relax and calm the mind. Enough motivation to start the week on an energetic note. How do you start your week? #MondayMotivation #FitIndia #FitIndiaMovement #yoga #yogisofinstagram #yog #CatCamelpose #health #fitfam #strengthen #fitness

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on Dec 8, 2019 at 9:43pm PST

कैट कैमल पोज करने का तरीका

इसके लिए सबसे पहले अपने हाथों व घुटनों के बल बैठ जाएं। इस दौरान कलाइयां कंधों के नीचे व घुटने हिप्स के नीचे होने चाहिए। फिर सांस अंदर लेते हुए कमर को ऊपर, सीने को आगे और नाभि को फर्श पर आने दें। अब सांस छोड़ते हुए रीढ़ को बाहर घुमाएं और टेलबोन को सिकोड़ें। इसके बाद सिर को फर्श और ठोढ़ी को चेस्‍ट की तरफ लाएं। सांस के साथ अपनी गति का तालमेल बिठाएं और ऐसा कम से कम 5 से 10 बार करें।

PunjabKesari

चलिए अब आपको बताते हैं कि कैट कैमल पोज करने से आपको क्या-क्या फायदे होते हैं...

रीढ़ की हड्डी में लचीलापन

रोजाना यह आसान करने से रीढ़ की हड्डी में लचीलापन आता है, जिससे आप जोड़ों के दर्द से भी बचे रहते हैं। इसके अलावा यह कलाई और कंधे को मजबूत करता है।

तनाव से राहत

यह मुद्रा मन को शांत करता है और तनाव को कम करती है। वहीं इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

पीरियड्स दर्द

पीरियड्स में यह आसान करने से दर्द, पेट की ऐंठन दूर होती है। इसके अलावा इस आसन को करने से पेट संबंधी समस्‍याएं भी दूर होती है।

बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

इससे ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है, जिससे आप खून का थक्का, दिल के रोगों से बचे रहते हैं।

अगर आप भी कमर दर्द के साथ-साथ इन समस्‍याओं से छुटकारा पाना चाहती हैं तो एक्‍ट्रेस शिल्‍पा शेट्टी की तरह रोजाना यह योग करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static