Navratri: अगर भूल से टूट जाए व्रत तो पाप से बचने के लिए करें ये उपाय

punjabkesari.in Sunday, Oct 03, 2021 - 09:52 AM (IST)

हिंदू धर्म में नवरात्रि व्रत का विशेष महत्व है। ये पावन दिन हर साल दो बार मनाए जाते हैं। इन पूरे नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा व व्रत करने का महत्व है। इस बार शारदीय नवरात्रि 7 अक्तूबर, दिन गुरुवार से आरंभ हो रहे हैं। मान्यता है कि पूरी विधि विधान देवी मां की पूजा व व्रत करने से शुभफल की प्राप्ति होती है। वहीं भले ही गलती से ये व्रत खंडित यानि टूट जाए तो व्रत दोष लगता है। ऐसे में इससे बचने के लिए कुछ विशेष उपाय किए जा सकते हैं। चलिए जानते हैं उन उपायों के बारे में...

देवी मां से मांगे माफी

नवरात्रि के पावन दिनों में देवी दुर्गा के अलग-अलग रूपों कुछ पूजा होती है। ऐसे में अगर कोई व्रत खंडित हो जाएं तो जिस देवी मां उपवास रखा हो उनसे माफी मांगे।‌

PunjabKesari

माता रानी की पूजा करें

व्रत खंडित होने से व्रतदोष लग सकता है। इससे बचने व माता रानी को प्रसन्न करने के लिए पूजा करें। इसके लिए सबसे पहले जिस देवी मां का व्रत टूटा उनकी प्रतिमा को दूध, दही, शहद, गंगाजल, घी से पंचायत से स्नान कराएं। फिर माता रानी की पूजा करें। इसके साथ ही पूजा में गंध, अक्षत, फूलों और सोलह तरह की पूजा सामग्रियों का इस्तेमाल करें।

हवन करवाएं

जिस माता का उपवास खंडित हुआ हो घर पर उनका हवन करवाएं। फिर देवी मां से माफी मांगे। मान्यता है इस देवी मां जल्दी प्रसन्न होती हैं।

PunjabKesari

मंत्रों का जाप करें

माता रानी के मंत्रों का जाप करें। मान्यता है कि इससे मां जल्दी ही व्रतदोष से छुटकारा मिलता है। साथ ही माता रानी अपने बच्चों को आशीर्वाद देती हैं।

दान करें

व्रतदोष से बचने के लिए किसी पंडित से पूछकर दान या पुण्य करें। मान्यता है कि दान करने से व्रतदोष से छुटकारा मिलता है।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static