Post Covid में झड़ रहे हैं बाल तो फॉलो करें डाइटिशियन रुजुता दिवेकर के टिप्स

punjabkesari.in Thursday, Aug 12, 2021 - 11:16 AM (IST)

कोरोना वायरस से ठीक होने के बाद भी लोग किसी ना किसी स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं। सबसे आम पोस्ट-कोविड स्थितियों में से एक जो लोग अनुभव कर रहे हैं वह बालों का झड़ना है । अगर झड़ते बालों की समसया को लेकर आपकी रातों की नींद हराम हो रही है तो परेशान ना हो। ऐसे में आप करीना कपूर की न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर द्वारा बताई गई डाइट अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं पोस्ट कोविड में झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए क्या करें और क्या नहीं

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Rujuta Diwekar (@rujuta.diwekar)

मक्खन खाएं

सफेद मक्खन, घी, या घर का बना माखन विटामिन ए से भरपूर होता है जो बालों को स्वस्थ रखता है। वहीं, इसमें मौजूद विटामिन डी हेयरफॉल से लड़ने में मदद करता है। इतना ही नहीं, घी में फैटी एसिड भी होते हैं जो बालों के लिए फायदेमंद है। इससे बालों की मसाज करने के साथ डाइट में भी शामिल करें।

हलीम के लड्डू

हलीम के बीजों में कैल्शियम, पोषक तत्वों, आयरन, डायटरी फाइबर, विटामिन ए, सी और ई होता हैं जो बालों के विकास में मदद कर सकते हैं। झड़ते बालों से छुटकारा पाने के लिए रुजुता हर दिन 1 हलीम के बीजों से बना लड्डू खाने की सलाह देती है।

दाल चावल , घी या पनीर पराठा

रात के खाने में आप दाल चावल या पनीर पराठा खा सकते हैं। चावल में कार्बोहाइड्रेट, खनिज और विटामिन होते हैं जो फॉलिकल्स को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं। वहीं, पनीरकैल्शियम और प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो बालों को मजबूत और स्वस्थ रखता है।

भूलकर भी ना करें ये गलतियां

ब्रेकफास्ट ना करना

नाशता दिन का सबसे जरूरी भोजन है जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने के साथ एनर्जी भी देता है इसलिए पौष्टिक नाश्ता किए किसी भी काम में न लगें। बालों के विकास को बढ़ावा देने के लिए नाश्ते में ओट्स, चीया सीड्स जैसी हैल्दी चीजें खाएं।

चावल ना छोड़े

अक्सर लोग वजन घटाने या हेयर केयर डाइट के लिए चावलों का सेवन बंद कर देते हैं जबकि यह गलत है। चावल में कई न्यूट्रिशन होते हैं जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है इसलिए चावल को अपनी डाइट से ना निकालें। 

PunjabKesari

अच्छी व भरपूर नींद ना ले

सोते समय स्कैल्प में मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जिसे बालों के विकास में मदद करता है। दूसरी ओर, पर्याप्त नींद न लेने से शारीरिक स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता हैं, जिनमें बालों का झड़ना या पतला होना भी शामिल है।

तो अगर आप भी बालों को मजबूत, शाइनी व सिल्की बनाना चाहती हैं तो इन गलतियों को करने से बचें और बालों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए रुजुता द्वारा दिए गए टिप्स को फॉलो करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static