दिमाग को क्या रखता है एक्टिव? कॉफी या फिर एक्सरसाइज?

punjabkesari.in Saturday, Feb 08, 2020 - 01:22 PM (IST)

आज जहां बॉडी फिटनेस की खास जरुरत है वहीं शरीर के साथ-साथ आपके दिमाग का भी फिट एंड एक्टिव होना लाजमी है। कुछ लोग अपने दिमाग को एक्टिव रखने के लिए दिन भर कॉफी पीना पसंद करते हैं, मगर जरुर से ज्यादा कॉफी का सेवन शरीर को एक्टिव करने की बजाय नुकसान पहुंचा सकता है। आइए जानते हैं क्यों?

 

कॉफी के साइड इफेक्ट्स

कॉफी में ढेर सारा कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से जरुरत से ज्यादा कॉफी का सेवन आपकी नींद डिस्टर्ब कर सकता है। जी हां, अगर आप दिन में 2 कप से ज्यादा कॉफी पीतें है तो रात को आपको सोने में तकलीफ उत्पन्न हो सकती है। हो सकता है आप सो भी जाएं, मगर अधिक कॉफी पीने से आप एक हेल्दी नींद कभी नहीं ले सकते।

Image result for caffeine in coffee,nari

कॉफी से होने वाले अन्य नुकसान

-सिर में दर्द

-दिल की धड़कन का तेज होना

-घबराहट

-पेट में दर्द

-पेट में गैस और एसिडिटी

-शरीर का कांपना इत्यादि।

Image result for hand shake problem,nari

एक्सरसाइज है फायदेमंद

हम मानते हैं कि आजकल लोगों के पास एक्सरसाइज का ज्यादा वक्त नहीं होता। मगर फिर भी कोशिश करें दिन में 45 मिनट के लिए शारीरिक व्यायाम जरुर करें। ऐसा करने से आप दिन भर शारीरिक और मानसिक दोनों तल पर मजबूती और फिटनेस फील करेंगे।

हैपीनेस

अगर आप सुबह उठकर 45 मिनट व्यायाम करते हैं तो आप खुद को सारा दिन आत्म विश्वास से भरपूर पाएंगे, जिस वजह से आप दिन भर अपने अंदर एक खुशी महसूस करेंगे। उस खुशी के साथ आप अपने दिन भर का काम पूरे मन के साथ कर पाएंगे।

Image result for happy life,nari

तो ये थे ज्यादा कॉफी पीने से शरीर को होने वाले नुकसान और एक्सरसाइज करने से शरीर को मिलने वाले फायदे। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static