घर में रखें आलू और प्याज कभी नहीं होंगे अंकुरित, बस फॉलो करें ये टिप्स

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 02:15 PM (IST)

आलू-प्याज तो हर डिश में डाली जाती है। इससे सब्जी का स्वाद और भी बढ़ जाता है। ऐसे में आमतौर पर लोग एक साथ भारी मात्रा में आलू-प्याज घर पर स्टोर करते हैं। मगर इन्हें सही से स्टोर ना करने पर इनके अंकुरित होने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में बहुत सी महिलाएं इससे परेशान रहती है। चलिए आज हम आपको आलू और प्याज लंबे समय तक स्टोर करने के कुछ आसान से उपाय बताते हैं...

कागज के लिफाफे में लपेंटे 

आलू व प्याज को अंकुरित होने से बचाने के लिए इसे कागज के लिफाफे में लपेट कर रखें। इससे वे लंबे समय तक सही रहेंगे। 

PunjabKesari

अंधेरे और ठंडी जगह पर रखें

एक्सपर्ट्स के अनुसार, आलू और प्याज को अंधेरे और ठंडी जगह पर रखने से ये लंबे समय तक सही रहते हैं। ऐसे में आप एक बार में काफी आलू स्टोर कर सकती है। 

आलू- प्याज को गीला ना होने दें

आप जिस जगह पर आलू और प्याज रख रहे हैं वह एकदम सूखी होनी चाहिए। इसके अलावा आलू को भी नमी यानी गीला ना होने दें। इन्हें हमेशा सूखाकर यानी पोंछकर ही स्टोर करें। नहीं तो आलू अंकुरित होने लगेंगे। 

बाकी सब्जियों से रखें अलग 

आलू और प्याज दोनों को हमेशा बाकी सब्जियों व फलों से अलग रखना चाहिए। नहीं तो ये जल्दी ही खराब हो सकते हैं। इसके साथ ही इनके कारण बाकी सब्जियों व फलों में इनकी तेज गंध फैल सकती है। इसके अलावा आलू-प्याज को भी एक साथ ना रखें। इन्हें हमेशा अलग-अलग टोकरी में ही रखें। 

PunjabKesari

कॉटन के बैग में रखें

आलू और प्याज को संभालने के लिए कॉटन के कपड़े से बना बैग इस्तेमाल करें। इससे ये लंबे समय तक सही व फ्रेश रहेंगे। साथ ही इनके अंकुरित होने की परेशानी नहीं होगी। 

ठंडी जगह पर करें स्टोर 

आलू-प्याज को हमेशा ठंडी जगह पर स्टोर करें। अधिक गर्म स्थान पर इसे स्टोर करने से ये अंकुरित हो सकते हैं। इसके अलावा इन्हें हमेशा खुली व हवादार जगह पर रखें। नहीं तो इनमें फफंदी लग सकती है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static