नाखूनों पर लगे हेयर कलर या मेहंदी के दाग, काम आएंगे ये ट्रिक्‍स

punjabkesari.in Wednesday, Jun 16, 2021 - 02:51 PM (IST)

बालों में कलर करवाना आजकल फैशन बन गया है। लड़कियां स्टाइलिश लुक पाने के लिए अलग-अलग तरह के कलर करवाती हैं। वहीं सफेद बाल छुपाने के लिए कुछ महिलाएं मेहंदी या हेयर डाई का सहारा लेती हैं। कोरोना के इस संकट में महिलाएं पार्लर न जाकर घर पर ही बालों को कलर कर रही हैं। ऐसे में अगर सावधानी न बरती जाए तो मेहंदी या हेयर कलर के दाग नाखूनों और स्किन पर लग जाते हैं। इसलिए आज आपको हम नाखूनों से हेयर कलर के दाग हटाने की कुछ ट्रिक्‍स बताने जा रहे हैं। 

PunjabKesari

नमक और नींबू

इसके लिए 1 टीस्पून नमक, 1/2 टीस्पून नींबू का रस और गुलाब जल की 5 बूंदे डालकर अच्छे से मिक्स करें। इस तैयार किए गए मिश्रण को सुबह और शाम नाखूनों पर 2 मिनट तक रगड़ें। अब पानी से नाखुनों को साफ कर लें। साफ करने के बाद नारियल से नाखूनों की मसाज करें।

बेकिंग सोडा 

इसके लिए 1 टेब्लस्पून बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी डालकर गाढ़ा घोल बनाए। अब इसे मेहंदी या हेयर कलर लगे नाखुनों पर 15 मिनट तक लगाएं। अब पानी से नाखुनों को साफ कर लें। इसके बाद बेबी ऑयल से नाखूनों की मालिश करें। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से नाखून पर लगे दाग साफ हो जाएंगे। 

PunjabKesari

साबुन 

मेहंदी और हेयर कलर के दाग से नाखूनों को बचाने के लिए साबुन का इस्तेमाल करें। इसके लिए मेहंदी अप्लाई करने से पहले साबुन को नाखूनों से स्‍क्रैच करें। इससे नाखुनों में साबुन भर जाएगा। अब नाखुनों के ऊपरी भाग को साबुन पर रगड़ें ताकि उस पर भी साबुन लग जाए। ऐसा करने से हेयर कलर का रंग नाखून पर नहीं लगेगा। 

टूथपेस्ट

इसके अलावा आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए नाखूनों पर 30 सेकेंड तक टूथपेस्ट से स्क्रब करें। अब गुनगुने पानी से नाखूनों को साफ कर लें।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Bhawna sharma

Recommended News

Related News

static