कोरोना होने के बाद कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट?

punjabkesari.in Friday, Sep 11, 2020 - 12:32 PM (IST)

जहां पूरी दुनिया कोरोना की वजह से परेशान है वहीं इसके कारण कुछ अच्छा भी हुआ है। कोरोना की वजह से दुनियाभर में लगे लॉकडाउन का असर जहां वातावरण पर देखने को मिला। वहीं घर में बंद रहने की वजह से लोगों के खान-पान की आदतों में भी काफी बदलाव आ गया है। लोगों ने बाहर के खाने की बजाए घर का खाना शुरू कर दिया है, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

मगर, अब बाजार, रेस्टोरेंट, स्ट्रीट फूड, ढाबे आदि खुल रहे हैं। ऐसे में सवाल यह उठता है कि क्या अब लोग अपनी हैल्दी डाइट को मेंटेन रख पाएंगे। वहीं जो लोग कोरोना के शिकार हो चुके हैं और फिर नेगेटिव भी आ चुके हैं उन्हें भी डाइट ठीक रखने की जरूरत है क्योंकि इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखना बहुत जरूरी है, चलिए आपको बताते हैं कि कोरोना के बाद आप कैसे अपनी डाइट को मेंटेन रख सकते हैं...

प्रोटीन फूड्स का बढ़ा ट्रेंड

पिछले कुछ सालों में लोगों में प्रोटीन फूड्स खाने का ट्रेंड काफी बढ़ा है। वहीं लॉकडाउन की वजह से शाकाहारी या नॉन-वेजिटेरियन से वेजिटेरियन बनने वाले लोग भी वीगन फूड्स के जरिए प्रोटीन की कमी को पूरा कर रहे हैं।

PunjabKesari

कैसा है यह ट्रेंड?

एक्सपर्ट की मानें तो मौजूदा वक्त में प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए ज्यादातर लोग प्लांट बेस्ट फूड्स खा रहे हैं। प्रोटीन ना सिर्फ पाचन क्रिया को सही रखता है बल्कि इससे शरीर में सूजन की समस्या नहीं होती है। वहीं प्लांट बेस्ड फूड्स की बात करें तो उसमें प्रोटीन के लिए फाइबर, विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम भी होता है, जो स्वास्थ्य रहने के लिए जरूरी है।

सही तरीके से लें प्रोटीन

हालांकि सिर्फ प्लांट बेस्ड फूड्स ही प्रोटीन का स्त्रोत नहीं है बल्कि आप अन्य चीजों से भी इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए डाइट में साबुत अनाज, सूखे मेवे, बीज या अंडे, मांस आदि भी ले सकते हैं। बहुत से लोग प्लांट बेस्ट में ऐसे फूड्स चुनते है, जिससे प्रोटीन, विटामिन-बी12, आयरन कम हो जाता है। 

प्रोटीन क्यों है जरूरी?

प्रोटीन एक माइक्रोन्यूट्रिएंट है जो त्वचा, बाल, मांसपेशियों, इम्यूनिटी, हार्मोनल स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। हर सेल का एक बिल्डिंग ब्लॉक होता है, जो प्रोटीन की दीवारों से ढका होता है। प्रोटीन शरीर में शरीर में टूटी-फूटी कोशिकाओं और तन्तुओं की मरम्‍मत और पुनर्निर्माण का काम करता है। इसके अलावा यह पाचक रसों के निर्माण में भी अहम भूमिका निभाता है। बता दें कि नाखून और बाल प्रोटीन से बने होते हैं। ऐसे में उन्हें मजबूत बनाने के लिए भी प्रोटीन जरूरी है।

PunjabKesari

एक दिन में मात्रा कितनी लें प्रोटीन की मात्रा

वजन, लंबाई के हिसाब से प्रत्येक व्यक्ति को रोजाना 0.8 ग्राम प्रोटीन लेना होता है। वजन अगर 60 kg हो तो आपको 48 ग्राम प्रोटीन की जरुर होगी। जिम जाने वालों को रोजाना 1.5 से 2 ग्राम प्रोटीन लेना होता है। हालांकि आप एक्सपर्ट से इस बारे में सलाह ले सकते हैं।

चलिए अब आपको बताते हैं कि प्रोटीन के लिए डाइट में कौन-से फूड्स शामिल करें...

छोले और बीन्स

राजमा, काले व सफेद छोलें, फलियां प्रोटीन के बढ़िया स्त्रोत हैं। आप चाहें तो इन्हें चाट या सलाह की तरह भी डाइट में ले सकते हैं।

हरे मटर

1 कप पके हुए मटर में 9 ग्राम प्रोटीन होता है, जो त्वचा और बालों को मजबूत करने के साथ बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है।

पालक

1 कप पालक में 5 ग्राम प्रोटीन के साथ आयरन भी होता है, जो आपकी हड्डियों और आंखों के लिए अच्छा होता है। साथ ही यह आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ कैंसर से भी बचाव करता है।

PunjabKesari

सोया मिल्क

सोयामिल्क में 7 ग्राम प्रोटीन के साथ खनिजों पदार्थ भी होते हैं। साथ ही यह विटामिन डी, विटामिन-बी12 और कैल्शियम का भी बढ़िया स्त्रोत है।

टोफू

प्रोटीन की कमी पूरी करने के लिए आप टोफू का सेवन भी कर सकते हैं। 1 कप टोफू में 10 ग्राम प्रोटीन के साथ एंटीऑक्सीडेंट और एप्ट-फंक्शनल तत्व भी होते हैं।

क्विनोआ (Quinoa)

सेहत को लेकर सजग रहने वाले लोगों में क्विनोआ का क्रेज भी काफी बढ़ा है। 1 कप क्विनोआ में 8 ग्राम प्रोटीन होता है। इसे आप सब्जियों के साथ या स्नैक्स की तरह खा सकते हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static