बच्चे की लंबी हाइट चाहती हैं तो ध्यान में रखें ये 5 बातें

punjabkesari.in Thursday, Mar 02, 2017 - 12:51 PM (IST)

पेरेंटिंग :  व्यक्ति की पर्सनैलिटी उसके कद पर बहुत निर्भर करती है। इसलिए हर मां-बाप अपने बच्चे की हाइट को लेकर काफी चिंतित होते हैं। कुछ लोगों का मानना है कि जिन बच्चों के माता-पिता की हाइट छोटी होती है उनके बच्चे भी छोटे ही कद के होते हैं,लेकिन एेसा बिल्कुल नहीं हैं। कई कुदरती तरीकों को समय रहते अपनाकर भी आप अपने बढ़ते बच्चे का कद लंबा कर सकते हैं।


1. पूरी नींद 
शरीर के विकास के लिए पूरी नींद लेना बहुत जरूरी है। पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को बढ़ाने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है, इसलिए एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है। नींद न पूरी होने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। 


2. योग
ताड़ासन की मदद से लंबाई बढ़ाई जा सकती है। छोटे बच्चे और टीनएजर इस आसन को रोज करके अपनी लंबाई 6 फुट तक बढ़ा सकते हैं। ताड़ासन करने के लिए दोनों हाथ ऊपर करके सीधे खड़े हो जाएं, फिर गहरी सांस लें, धीरे-धीरे हाथों को ऊपर उठाते जाएं और साथ-साथ पैर की एडियां भी उठती रहें। पूरी एड़ी उठाने के बाद शरीर को पूरी तरह से तान दें और फिर गहरी सांस लें। यह आसन कद बढ़ाने में सहायक होता है।


3. धूप लें
विटामिन 'डी' अपकी हड्डियों के विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है और सूरज की रोशनी विटामिन 'डी' का सबसे अच्छा स्रोत है लेकिन इसका मतलब यह नहीं की आप तेज धूप में ही खड़े रहे। सुबह औऱ शाम को हल्की धूप होने पर सेंके।


4. फास्ट-फूड से दूरी
बच्चे की हाइट यदि अच्छी चाहते हैं तो उसे पहले से ही फास्ट-फूड से बचाएं। चर्बी बनाने वाले भोजन और ज्यादा चीनी लेने से परहेज कराएं। इन सब चीजों से हाइट लंबी नहीं होती क्यों कि इन सब चीजों से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते। दूध, जूस,  गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने बच्चे के भोजन में जरूर शामिल करें। 


5. पानी
भरपूर पानी पीने से शरीर की सारी गंधगी बाहर निकल जाती है। भोजन अच्छे से पचने लगता है। यहां तक कि कम पानी पीने पर पौष्टिक भोजन लेने के बाद भी बच्चे की लम्बाई नहीं बढ़ती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Related News

static