गर्मियों में स्किन को डिटॉक्सीफाई करना क्यों जरूरी? जानिए इसे करने के 5 आसान टिप्स

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 11:03 AM (IST)

गर्मी अपने साथ कई अनचाहे स्किन प्रॉब्लम लेकर आती है। बंद पोर्स और मुंहासों से लेकर ऑयली टी-जोन तक, गर्मियों में लड़कियों को कई तरह की स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है। वहीं, तेज धूप के कारण सनटैन, सनबर्न जैसी समस्याएं हो जाती है, जिससे त्वचा बेचान और थकी-थकी दिखने लगती है। ऐसे में स्किन को जरूरत होती है डिटॉक्स करने की। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कड़ी धूप में भी अपनी त्वचा को डिटॉक्स कैसे करें, ताकि वो ग्लो करे।

त्वचा को डिटॉक्सीफाई करना क्यों जरूरी?

डिटॉक्सिफाइंग का अर्थ है शरीर से अशुद्धियों और विषाक्त पदार्थों को निकालना। जिस तरह शरीर को डिटॉक्सीफाई करने से आपको अधिक ऊर्जा मिलेगी उसी तरह स्किन को डिटॉक्स करने से शुष्क त्वचा, खुजली वाली त्वचा, चकत्ते, धब्बे आदि जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

कैसे करें स्किन को डिटॉक्स

नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें

गर्मियों में सबसे ज्यादा नुकसान त्वचा की बाहरी परत को होता है। सूरज से यूवी किरणें त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाती हैं और त्वचा के ऊपर मृत कोशिकाओं की एक परत बनाती हैं। इससे त्वचा बेजान हो जाती है। ऐसे में उसे डिटॉक्स करने के लिए नियमित एक्सफोलिएशन जरूरी है। स्क्रब त्वचा पर मौजूद जमी हुई गंदगी व डेड स्किन को निकालता है, जिससे वो ग्लो करती है। आप हफ्ते में 1 बार स्क्रबिंग कर सकते हैं लेकिन इसे ज्यादा जोर से ना रगड़ें।

PunjabKesari

क्ले मास्क का यूज करें

फेस मास्क ना सिर्फ त्वचा में मौजूद ऑयल को कंट्रोल करना है बल्कि इससे स्किन डिटॉक्स भी होती है। गर्मियों में स्किन डिटॉक्स करने के लिए, क्ले मास्क चुनें, जो त्वचा के अंदर से अशुद्धियों को बाहर निकालेगा और स्किन को तरोताजा रखेगा।

खूब पानी पिएं

रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट के अनुसार, एक वयस्क को लगभग 2.5 लीटर पानी पीना चाहिए। हालांकि, पूरे दिन पानी पीते रहना आसान नहीं है इसलिए, अपनी डाइट में पानी से भरपूर फूड्स जैसे खीरा, तरबूज, टमाटर, सलाद आदि शामिल, जिसमें लगभग 95% पानी होता है।

PunjabKesari

हल्के जैल का इस्तेमाल करें

गर्मियों में भी आपको अपनी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। ऐसे में समर के लिए ऐसी जेल से मसाज करें, जिसमें कैमिकल्स कम हो। आप चाहे तो इसके लिए घर की बनी जैल भी यूज कर सकती हैं।

अच्छी डाइट लें

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए डाइट में ब्रोकोली, तरबूज, केला और केल जैसी चीजों को शामिल करें। इनमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटैशियम जैसे तत्व स्किन को स्वस्थ रखेंगे।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static