एक्सपर्ट से जानिए होली पर पर कैसे करें वजन बढ़ाने वाली कैलोरीज कंट्रोल?

punjabkesari.in Saturday, Mar 27, 2021 - 09:42 AM (IST)

होली सिर्फ रंगों का ही नहीं बल्कि लजीज व्यंजनों, पापड़, दही-बड़े, ठंडाई और गुजिया से भरी प्लेट का भी त्यौहार है। होली पर लजीज व्यंजन देखकर मुंह में पानी आ जाता है, जिसके कारण कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है। मगर, होली के व्यंजन सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि कैलोरी और फैट से भी भरपूर होते हैं, जिसके कारण वजन बढ़ जाता है। घबराइए नहीं... क्योंकि कुछ टिप्स फॉलो करके आप होली के व्यंजन का मजा भी ले सकते हैं और वजन भी कंट्रोल कर सकते हैं। यहां हम आपको कुछ टिप्स देंगे, जिससे आप वजन बढ़ाने वाली कैलोरी पर कंट्रोल करके फेस्टिवल का पूरा लुफ्त उठा सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं कैसे...

भरपूर पानी पीएं

शरीर में पानी की कमी ना हो इसके लिए खूब पानी पीएं। इससे बॉडी में फैट भी जमा नहीं होगा और विषैले तत्व भी बाहर निकल जाएंगे। अगर पानी पीना बोरिंग लगता है तो आप शर्बत, नारियल पानीस स्मूदी, नींबू पानी, जूस, छाछ आदि भी ले सकते हैं लेकिन एल्कोहलिक चीजें से बिलकुल दूर रहें।

PunjabKesari

थोड़ा-थोड़ा खाएं

सबकुछ एक बार में खाने की बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं और सबसे बड़ी बात ओवरईटिंग से बचें। दिनभर थोड़ा-थोड़ा खाने से फैट जमा नहीं होगा क्योंकि आहार धीरे-धीरे पचता रहेगा।

खाने को चबाकर खाएं

ध्यान रखें कि आप जो भी खा रहे हैं उसे अच्छी तरह चबाकर खा लें। इससे खाना आसानी से पच जाएगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

थोड़ी एक्सरसाइज करें

फैट बर्न करने के लिए खान-पान के साथ एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है। इसके अलावा दिनभर में छोटे-छोटे काम जैसे जैसे थोड़ा पैदल चलें, लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का यूज आदि करें।

PunjabKesari

डायबिटीज मरीज रखें ध्यान

डायबिटीज मरीज नारियल तेल से बनी मिठाई खांए, ताकि वजन के साथ शुगर भी कंट्रोल में रहे। चीनी की बजाए शहद, गुड़, शक्कर, खजूर जैसी ऑप्शन चुनें। दूध की बजाए नारियल, बादाम, सोया या मूंगफली मिल्क यूज करें।

डिनर में हो कुछ हैल्दी

अगर दिनभर गुजिया, पकौड़े जैसी ऑयली चीजें खा रहे हैं तो डिनर में कुछ हल्का-फुल्का खाएं, ताकि कैलोरीज मैनेज हो सके और वजन ना बढ़े। इसके लिए आप रवा इडली, लैटिन चाट, कटलेट, फ्रूट कस्टर्ड, दलिया, रायता, खिचड़ी, मूंग की दाल, सूजी का चीला आदि खा सकते हैं।

डिनर के बाद सैर

रात को भोजन करने के बाद कम से कम 2-25 मिनट सैर जरूर करें, ताकि पाचन क्रिया सही रहे। साथ ही इससे दिनभर में ली गई एक्सट्रा कैलोरी भी बर्न हो जाएगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static