प्रेगनेंसी में प्राइवेट पार्ट की सफाई कैसे करें?

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 04:07 PM (IST)

प्रेग्नेंसी पीरियड, ऐसा समय है जब महिला को अपना खास ख्याल रखने की जरूरत होती हैं क्योंकि इस समय उसे सिर्फ अपना ही नहीं अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रखना होता है। अब ख्याल का संबंध महिलाएं सिर्फ खान-पान से रख लेती हैं जबकि सिर्फ खान-पान नहीं खुद के शरीर की सफाई रखना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि इसका असर भी आपके और होने वाले बच्चे के शरीर पर पड़ता है खास तौर पर सफाई प्राइवेट पार्ट एरिया की जिसे जरा भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। हालांकि बढ़ते वजन और बदलते मूड के कारण महिलाओं को प्राइवेट पार्ट्स की सफाई करने में काफी मशक्कत होती हैं।

आज हम आपको इसी के बारे में बताएं कि प्रेग्नेंसी में प्राइवेट पार्ट की सफाई कब और कैसे करनी हैं। इसमें बताया एक-एक प्वाइंट प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए जरूरी है इसलिए वीडियो को अंत तक जरूर देखें।

PunjabKesari

प्रेग्नेंसी पीरियड्स के दौरान डिस्चार्ज की समस्या पूरा समय बनी रही रहती है। योनि में नमी व गीलेपन की वजह से इंफेक्शन की संभावना भी कई गुणा बढ़ जाती है। यह इंफेक्शन समय रहते रोकी ना जाए तो गर्भाश्य तक पहुंच जाती है जो मां व बच्चे की सेहत के लिए घातक साबित हो सकती है।कई बार यह यूरिन इंफेक्शन का कारण भी बन जाती है।

अंडरगार्मेंट्स हमेशा साफ रखें

इसलिए अपने अंडरगार्मेंट्स हमेशा साफ रखें ज्यादा गीलेपन की समस्या हो तो इसे  बदल लें। कई बार प्राइवेट पार्ट से बदबू भी आती है ऐसा इसी के चलते ही होता है इसलिए लापरवाही ना बरतें और कॉटन के ही अंडर गार्मेंट्स पहनें। अंडरगार्मेंट्स धोने के बाद धूप में सुखाएं। अगर धूप में नहीं सुखा पाते तो इसे प्रेस जरूर करें। ऐसा करने से इंफेक्शन करने वाले बैक्टीरिया भी खत्म हो जाते हैं।  

PunjabKesari

गुनगुने पानी से प्राइवेट पार्ट की सफाई करें

पूरे दिन में 2 से 3 बार ताजे व गुनगुने पानी से अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई जरूर करें याद रखें कि आपको साबुन व शैंपू का इस्तेमाल नहीं करना है। शैंपू व साबुन पीएच लेवल के स्तर को बिगाड़ सकता है जिससे जल्द इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है साथ ही में खुजली इरिटेशन की समस्या भी हो सकती है। सफाई के लिए बेस्ट इंटीमेट वॉश का ही इस्तेमाल करें। इससे गीलापन व बदबू से भी राहत मिलेगी। पीएच का स्तर सही ना हो तो स्पर्म सही जगह पर पहुंचने से पहले ही नष्ट हो जाते हैं जिससे प्रेग्नेंसी नहीं हो पाती।

वी-क्लीनिंग प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करें

बाजार में वी-क्लीनिंग के लिए बहुत सारे प्रॉडक्ट्स मौजूद हैं लेकिन इसका इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह से पूछ कर ही करें।

PunjabKesari

टाइट अंडरगार्मेंट्स पहनने से बचें

टाइट अंडरगार्मेंट्स ना पहनें क्योंकि इससे आप ना तो कंफर्टेबल रहेंगी और गीलेपन की समस्या भी अधिक होगी।

 

प्रेग्नेंसी में प्राइवेट पार्ट की सफाई के लिए बताएं इन टिप्स को जरूर फॉलो करें इससे आप इंफेक्शन से बची रहेगी। पैकेज आपको कैसा लगा हमें कमेंट बॉक्स में बताना ना भूलें।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vandana

Recommended News

Related News

static