कोरोना पॉजिटिव आने से कितने दिन पहले फैल सकता है संक्रमण?

punjabkesari.in Sunday, May 03, 2020 - 09:41 AM (IST)

दुनियाभर में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं, जिससे वैज्ञानिकों व डॉक्टरों की चिंता बढ़ती जा रही है। वहीं हाल ही में कोरोना के कुछ ऐसे मरीज सामने आए हैं, जिनके लक्षण अब तक के मरीजों से बिल्कुल अलग है। कुछ मरीजों में तो इसके लक्षण काफी दिनों के बाद सामने आते हैं।

लक्षण नजर आने से कितने दिन पहले फैल सकता है संक्रमण?

यह बीमारी इसलिए भी ज्यादा गंभीर है कि लक्षण सामने आने से 1-2 दिन पहले भी मरीज किसी दूसरे व्यक्ति को संक्रमित कर सकता है। अब तक हुए संक्रमित लोगों में 15-20 प्रतिशत लोग इसी तरह बीमारी की चपेट में आए हैं।

Coronavirus Herd Immunity: How Trustworthy Are Recent Antibody ...

क्यों नहीं दिख रहे लक्षण?

दरअसल कई लोगों की इम्यूनिटी मजबूत होती है। ऐसे में जब उन्हें वायरस का संक्रमण होता है तो उनके शरीर की इम्यूनिटी शरीर को प्रभावित नहीं होने देती, जिसकी वजह से इंसान को सामान्य लगता है और लक्षण भी सामने नहीं आते लेकिन यह काफी खतरनाक बात हो सकती है।

आइसोलेशन में रहने के बाद भी नजर आ रहे हैं लक्षण

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि कम से कम 7 दिन और ज्यादा से ज्यादा 14 दिन के आइसोलेशन पीरियड में रोगी ठीक हो जाता है। जबकि कुछ मामलों में रोगी को 30 से 37 दिन आइसोलेशन में रखने के बाद भी गले में सूजन और जुकाम जैसी समस्याएं देखने को मिल रही है। हालांकि आइसोलेशन में रहने के बाद इस तरह की दिक्कतें सामने आ रही हैं तो यह जरूरी नहीं कि रोगी अभी भी कोरोना पॉजिटिव है।

COVID-19: Will herd immunity save us from coronavirus? | World ...

WHO ने कहा- "बुरा दौर तो अभी आने वाला है"

WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने भी कोरोना को लेकर चिंता जाहिर की है। WHO चीफ ने कहा कि, बुरा दौर तो अभी आने वाला है। ज्यादातर देश अपने-अपने देशों में लगाए गए प्रतिबंध हटा रहे हैं लेकिन आशंका है कि आने वाले दिनों में स्थितियां बिगड़ सकती हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static