चेहरे पर इन 3 तरीकों से लगाएं शहद, स्किन करेगी ग्लो

punjabkesari.in Sunday, Jun 07, 2020 - 10:38 AM (IST)

चेहरे की सुंदरता केवल इसके गोरे होने से नहीं, बल्कि आपका चेहरे की रौनक आपको अधिक सुंदर बनाती है। यह रौनक अगर कुदरती हो, तो ज्यादा बेहतर है। तरह-तरह की क्रीम्स का इस्तेमाल करके चेहरे पर निखार पाना, एक हद तक ही ठीक रहता है। अधिक कॉस्मेटिक्स के इस्तेमाल से चेहरा अपना कुदरती निखार खोने लगता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका चेहरा हर रोज बिना किसी मेकअप शाइन करे, तो रात सोने से पहले चेहरे पर शहद लगाना शुरु करें। जी हां, आइए जानते हैं चेहरे पर शहद इस्तेमाल करने के अलग-अलग और आसान तरीके...

 

शहद और नींबू

जिन महिलाओं की स्किन ऑयली है, उनके लिए नींबू-शहद का कॉंबीनेशन एक दम बेस्ट रहेगा। एक कटोरी में आप 1 टीस्पून शहद लें, उसमें 3-4 बूदं नींबू के रस की मिलाएं और 1 टीस्पून गुलाब जल लें। इसे अच्छी तरह मिक्स करके, अपने चेहरे और साथ ही हाथों की मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक हर रोज रात सोने से पहले ऐसा करें। कुछ ही दिनों में चेहरे पर मौजूद सभी दाग-धब्बे, झाइयां और रिंकल्स गायब होने लगेंगे। मसाज के बाद मुंह धो लें, अपनी मनपसंद कोई भी नाइट क्रीम लगाना मत भूलें। अगर गर्मियों में कोई क्रीम नहीं लगा सकते, तो आप छोड़ भी सकते हैं। नींबू और शहद से आपकी स्किन पूरी रात मॉइस्चराइज रहेगी।

nari

शहद और कच्चा दूध

1 टीस्पून शहद में 1 टीस्पून कच्चा दूध और गुलाब जल मिक्स करके चेहरे की मसाज करें। कच्चा दूध ड्राई स्किन वाली महिलाओँ के लिए फायदेमंद रहेगा। आप चाहें तो इसमें 1-2 बूंद ग्लिसरीन की भी डाल सकती हैं। आपको चेहरे, हाथ और गर्दन तीनों की मसाज एक साथ करनी है। इससे आपका फेस नेचुरल ग्लो करने लगेगा।

हफ्ते में एक बार हल्दी-शहद

हल्की आपकी स्किन को निखारने में खास मदद करती है। मगर इसका इस्तेमाल आपको हर रोज नहीं करना। हफ्ते में एक बार रात सोने से पहले, चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लें, फिर 2 टीस्पून बेसन में 1 टीस्पून हल्दी और 1 टीस्पून शहद मिलाकर, गुलाब जल के साथ इनका एक घोल तैयार कर लें। इस हल्के से पैक को रात सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। पैक सूखने के बाद सादे पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगे कुछ ही दिनों में आपका फेस एक दम क्लीयर दिखाई देने लगेगा।

nari

ऐलोवेरा

शहद से बने इन सभी पैक्स का इस्तेमाल करने के बाद यदि आप हर रोज रात सोने से  पहले चेहरे पर ऐलोवेरा जेल लगाकर सोएं, तो आपको दोगुना लाभ प्राप्त होगा। चेहरा वॉश करने के बाद 1 टीस्पून ऐलोवेरा जेल लेकर चेहरे, गर्दन और हाथों की अच्छी से मसाज करें। ऐलोवेरा जेल के सारी रात चेहरे पर लगे रहने के कोई नुकसान नहीं है। मगर आपको पता होना चाहिए कि ऐलोवेरा जेल आपकी स्किन को सूट करती है या नहीं। 

nari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Harpreet

Recommended News

Related News

static