चेहरे को चमका देंगे Vegetable फेस मास्क, Pimples-Wrinkles भी होंगे दूर

2021-09-18T12:36:54.46

सब्जियां विटामिन, खनिज और कार्बनिक अम्लों से भरपूर होती है, जो अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। मगर, सब्जियों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-एलर्जी, एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं जो मुंहासों, दाग-धब्बों, पिंपल्स, डार्क सर्कल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं। ऐसे में क्यों न प्रकृति द्वारा दी गई इन चीजों का लाभ उठाएं। आज हम आपको होममेड वेजिटेबल मास्क बनाना सिखाएंगे, जो चेहरे को ग्लोइंग बनाने के साथ स्किन प्राॉब्लम्स को दूर भी करेंगे।

गाजर फेस मास्क

गाजर के रस में शहद मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए पानी से धो लें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से त्वचा क्लीन और ग्लोइंग रहेगी।

PunjabKesari

टमाटर

टमाटर को दो हिस्सों में काटे। इसके एक हिस्से में चीनी लगाकर चेहरे पर हल्के हाथों से रगड़े। ऐसा कम से कम 5-7 मिनट करें और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से चेहरे की डेड स्किन निकल जाएगी।

पत्तागोभी फेस पैक

पत्तागोभी को पीसकर स्मूद पेस्ट बनाएं। इसमें ग्रीन टी और गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 15 मिनट लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे चेहरे पर कसावट आएगी और स्किन फ्रेश व जवां भी दिखेगी।

तोरी से पाएं ग्लोइंग स्किन

तोरी के रस में  1 चम्मच शहद व नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर 30 मिनट लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे त्वचा को पोषक तत्व मिलेगें और पिंपल्स, झुर्रियां, झाइयां, पिग्मेंटेंशन, काले-धब्बे की समस्या दूर होगी।

PunjabKesari

कद्दू फेस मास्क

कद्दू में पोटैशियम होता है, जो स्किन को हाइड्रेट रखता है। इसके लिए कद्दू पेस्ट में 1 चम्मच शहद, 1/4 चम्मच जायफल पाउडर और सेब का सिरका मिलाकर लगाएं।

आलू फेस मास्क

उबले आलू के पानी को टिश्यू शीट पर  कुछ देर लगाएं। जब शीट रस को अच्छी तरह से सोख ले तो चेहरे पर लगाएं। हफ्ते में 1-2 बार ऐसा करने से चेहरे के निशान और दाग-धब्बे दूर होंगे।

खीरे का फेस मास्क

एक खीरा को पुदीने की पत्तियों के साथ मैश कर लें। इसे पूरे चेहरे पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी से धो लें। और त्वचा को चमकदार बनाने के लिए धो लें। यह पैक त्वचा के रोमछिद्रों को एक्सफोलिएट और टाइट करने में मदद करेगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

static