Blackheads हटाने के लिए ट्राई करें ये सस्ते व असरदार घरेलू नुस्खे

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 10:35 AM (IST)

ब्लैकहेड्स चेहरे की खूबसूरती पर दाग की तरह नजर आता है। ये खासतौर पर काले या सफेद तरह के दाने नाक व थोड़ी के आसपास होते हैं। इसे हटाने के लिए वैसे तो बाजार से बहुत सी चीजें मिलती है। मगर आप कुछ देसी चीजों को अपनाकर इससे छुटकारा पा सकती हैं। चलिए जानते हैं ब्लैकहेड्स हटाने के कुछ कारगर व देसी उपाय...

सी सॉल्ट

ब्लैक हेड्स हटाने के लिए सी सॉल्ट और शहद को बराबर मात्रा में मिलाएं। तैयार पेस्ट को प्रभावित जगह पर मसाज करते हुए लगाएं। 5 मिनट लगा रहने दें। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें। इससे चेहरे पर जमा डेड स्किन सेल्स साफ होकर ब्लैक हेड्स हटाने में मदद मिलेगी।

PunjabKesari

हल्दी

आप ब्लैक हेड्स रिमूव करने के लिए हल्दी इस्तेमाल कर सकती हैं। ये कोमलता से स्किन पोर्स की सफाई करके ब्लैक हेड्स रिमूव करने में मदद करती है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच हल्दी और पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इससे प्रभावित जगह की मसाज करें। 5 मिनट तक इसे लगा रहने दें। दिन में 2 बार इस मिश्रण को लगाएं। आपको जल्द ही फर्क महसूस होगा।


मुल्तानी मिट्टी

ब्लैक हेड्स रिमूव करने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी लगा सकती हैं। यह स्किन पोर्स को गहराई से साफ करके ब्लैक हेड्स रिमूव करने में मदद करेगी। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, नीम पाउडर मिलाएं। इसके बाद इसमें कुछ बूंदें नींबू का रस और जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। तैयार पेस्ट चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। 15-20 मिनट इसे लगा रहने दें। बाद में चेहरा धो लें।अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं।

PunjabKesari

नींबू

ब्लैककहेड्स हटाने के लिए नींबू काफी कारगर माना गया है। यह स्किन पोर्स को गहराई से साफ करके ब्लैक हेड्स हटाने में मदद करता है। इसके लिए एक कटोरी में 1-1 चम्मच नींबू का रस और शहद मिलाएं। इसे हल्के से मसाज करते हुए ब्लैक हेड्स पर लगाएं। फिर इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में सादे पानी से चेहरा धो लें।

pc: freepik


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Recommended News

Related News

static