Beauty Secrets: चेहरे को खूबसूरत और बेदाग बनाएंगे नीम के ये Facepack

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 05:00 PM (IST)

नीम में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुण होते हैं। यह सेहत के साथ स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकाार दिलाने में रामबाण की तरह काम करती है। इससे तैयार फेसपैक लगाने से सांवली त्वचा गहराई से पोषित करके रंगत निखारने में मदद करते हैं। साथ ही दाग, धब्बे, पिंपल्स, जलन, खुजली आदि की समस्या दूर होकर चेहरा साफ, बेदाग व ग्लोइंग नजर आता है। वहीं यह नेचुरल होने से यह हर किसी की स्किन को आसानी से सूट करती है। तो आइए आज हम आपकोे नीम स 3 खास फेसपैक और उनके फायदे बताते हैं...

1. चेहरे पर ग्लो लाएगा नीम व चावल के पानी से बना फेसपैक 

चेहरे का ग्लो बरकरार रखने में नीम व चावल का पानी बेस्ट माना जाता है। यह चेहरे पर ब्लीचिंग की तरह काम करता है। ऐसे में त्वचा की रंगत साफ होने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

ऐसे बनाएं फेसपैक 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच नीम का पेस्ट, गुलाब जल, कुछ बूंदे बादाम तेल और जरूरत अनुसार चावल का पानी मिलाएं। फिर इसे 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर पानी से मुंह धो लें। 

2. स्किन संबंधी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा नीम व तुलसी फेसपैक 

दोनों चीजों औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इससे तैयार फेसपैक लगाने से दाग-धब्बे, काले घेरे, झाइयां आदि दूर होेने में मदद मिलती है। वहीं धूप में खराब हुए स्किन भी अंदर से रिपेयर होती है। 

ऐसे बनाएं फेसपैक 

इसके लिए एक कटोरी में 1-1 बड़ा चम्मच नीम व तुलसी का पेस्ट, 1 बड़ा चम्मच मुल्तामी मिट्टी , 1/2 छोटा चम्मच शहद, और कुछ बूंदे पानी डालकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को 10 मिनट तक चेहरे पर लगाकर साफ कर लें। 

PunjabKesari

3. त्वचा को पोषित करेगा नीम और दही का फेसपैक

स्किन को गहराई से पोषित करने के लिए आप नीम और दही का फेसपैक लगा सकती है। इससे रूखी, बेजान स्किन पर लंबे समय तक नमी बरकरार रहने में मदद मिलेगी। 

ऐसे बनाएं फेसपैक 

इसके लिए एक कटोरी में 1 छोटा चम्मच नाम के पाउडर में 1 बड़ा चम्मच बेसन और जरूरत अनुसार दही मिलाएं। इसे स्क्रब की तरह चेहरे पर 2 मिनट तक मसाज करें। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगा रहने दें। बाद में ताजे पानी से साफ कर लें। 


PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

neetu

Related News

static