Hair Care: आपके रुखे-सूखे बालों को फिर से शाइनी बना देगा यह नुस्खा

6/8/2020 4:48:46 PM

धूल- मिट्टी, प्रदूषण के कारण बालों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में मिट्टी बालों में जम कर उसे बेजान और ड्राई बनाती है। साथ ही बालों के समय से पहले सफेद होने, झड़ने आदि की समस्या का सामना करना पड़ता है। बालों में होने वाली ये समस्या सही मात्रा में पोषक तत्व न मिलने के कारण भी होती है। गलत, अनियमित खान-पान और दूषित वातावरण के बीच रहने से बालों को सही मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। ऐसे में इससे बचने के लिए बालों का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। मगर बहुत सी महिलाओं इन समस्याओं से राहत पाने के लिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स को यूज करती है। लेकिन ये प्रोडक्ट्स बालों को और भी खराब कर देता है। इसके लिए आप घर पर नेचुरल चीजों से तैयार हेयर पैक बनाकर लगा सकते है। यह पैक आपके बालों को गहराई से पोषण पहुंचाने के साथ सुंदर, घना व मजबूती प्रदान करने में मदद करेगा। आइए जानते उस घरेलू हेयर पैक के बारे में...

अंडा और दही

अंडा और दही में भारी मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते है। अंडे में फैटी एसिड्स, लैक्टिन, प्रोटीन, विटामिन आदि तत्व होते हैं। ऐसे में यह बालों को पोषित करने के साथ बालों से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाता हैं। बात अगर दहीं की करें तो यह बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे बालों के लिए कंडीशनर के तौर पर काम करता है। ऐसे में बाल नेचुरली कोमल व चमकदार बनते है। साथ ही बालों से डैंड्रफ दूर हो बालों को नमी पहुंचती है। 

curd,nari

कैसे तैयार करें हेयर पैक?

अपने बालों की लंबाई के हिसाब से दही और अंडा लें। अगर आप 1 अंडा ले रहें है तो उसके लिए 2 टेबलस्पून दही लें। पैक को बनाने के लिए अंडे के सफेद हिस्से को एक कटोरी में निकालें। अब उसमें दही डालकर अच्छे से 2 मिनट तक मिक्स करें। तैयार पैक को बालों की लंबाई पर लगाएं। इसे लगभग 1 घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को ताजे पानी से धोएं। शैंपू का इस्तेमाल अगले दिन करें। यह बालों को मजबूत करने के साथ उनमें नमी बरकरार रखने में मदद करते है। यह बालों की डिप कंडीशनरिंग करते है। साथ ही बालों का झड़ना बंद हो सिल्की व शाइनी नजर आते है। 

egg,nari

इन चीजों को भी करें यूज 

- अगर आपके बाल रूखे, बेजान है तो बालों पर शहद लगाए। इससे बाल सॉफ्ट और शाइनी होते है। 
- बालों को सभी जरूरी तत्व व पोषण पहुंचाने के लिए नारियल के तेल को केले में मिक्स कर पेस्ट तैयार कर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। इससे बाल पोषित होने के साथ जड़ों से मजबूत होते है। उनमें नेचुरली शाइन आता है। साथ ही बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है। 

coconut oil,nari


 


Edited By

neetu

Related News